November 30, 2022
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह कल नई दिल्ली में एआरडीबी – 2022 के राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र के साथ सहकारिता क्षेत्र को सशक्त बना रही है

आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में जमीनी स्तर पर सार्वजनिक संपर्क कार्यक्रम सहित एआरडीबी के क्षेत्रीय कार्यक्रमों का सम्मेलन के साथ समापन होगा

राष्ट्रीय सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक फेडरेशन लिमिटेड (एनएएफसीएआरडी) कल एनसीयूआई ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में एआरडीबी – 2022 के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में जमीनी स्तर पर सार्वजनिक संपर्क कार्यक्रम सहित एआरडीबी के क्षेत्रीय कार्यक्रमों का इस सम्मेलन के साथ समापन होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने जुलाई, 2021 में केन्द्रीय सहकारिता मंत्रालय का गठन किया था और श्री अमित शाह को नवगठित सहकारिता मंत्रालय का प्रभार दिया गया था।

सहकारिता क्षेत्र में देश के किसानों, कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और सशक्तिकरण की अपार संभावनाएं हैं,इसीलिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सहकारिता क्षेत्र को ‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र के साथ सशक्त बना रही है।

फेडरेशन इस अवसर पर केरल, कर्नाटक, गुजरात और पश्चिम बंगाल में एससीएआरडीबी को सम्मानित करने के लिए एक पुरस्कार समारोह भी आयोजित कर रहा है। वर्ष 2020-21 के दौरान ऋण देने, ऋण का भुगतान प्राप्त करने और प्रदर्शन के अन्य मापदंडों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए जायेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में 90 से अधिक वर्षों से निरंतर सेवा प्रदान करने के लिए देश के चार सबसे पुराने एआरडीबी भी पुरस्कृत किये जाएंगे।

सम्मेलन के तकनीकी सत्र में कृषि ग्रामीण विकास बैंकों (एआरडीबी) के पुनरुद्धार के रोडमैप पर विचार-विमर्श किया जायेगा और सरकार के समक्ष प्रस्तुति के लिए सिफारिशों को अंतिम रूप दिया जायेगा।

केंद्रीय सहकारिता और पूर्वोत्तर मामलों के राज्यमंत्री श्री बी.एल. वर्मा; सहकारिता मंत्रालय के सचिव; एनसीयूआई के अध्यक्ष और इफको के अध्यक्ष श्री दिलीप संघानी; अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन- एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष तथा कृभको के अध्यक्ष डॉ. चंद्र पाल सिंह यादव भी सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्मेलन में देश भर के राज्य और प्राथमिक स्तर पर सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के प्रतिनिधि तथा सरकार, नाबार्ड और अन्य राष्ट्रीय संघों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।

मुंबई स्थित राष्ट्रीय सहकारी कृषि और बैंक फेडरेशन देश में राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों का शीर्ष निकाय है।

Related posts

कुमाऊं की विजिलेंस टीम ने की बड़ी कार्रवाई, रजिस्ट्रार कानूनगो रिश्वत लेते रंगेहाथ किया गिरफ्तार

UK 360 News

प्रधानमंत्री ने पहाड़ी राज्यों में विकास पर नागरिक प्रतिक्रिया साझा की

UK 360 News

‘आश्रम’ की बबीता ने दिखाई बोल्डनेस, अब इतनी छोटी ड्रेस पहनकर कैमरे के सामने पोज दे रही हैं

ANAND SINGH AITHANI
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group