December 9, 2022
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

केवीआईसी ने खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र द्वारा बनाए गए खादी के लिए नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया

खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र द्वारा खादी के लिए नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह खादी संस्थानों को डिजाइन निर्देश देने के लिए एक विकसित मंच है। पोर्टल का उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की सीईओ सुश्री प्रीता वर्मा ने 14 जुलाई 2022 को किया। सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्यम मंत्रालय के केवीआईसी द्वारा निफ्ट (एनआईएफटी) में खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना खादी संस्थानों को सहयोग देने लिए की गई है।

खादी के लिए नॉलेज पोर्टल का प्रयास खादी संस्थानों के व्यापक वर्ग तक डिजाइन नॉलेज का प्रसार करना है। पोर्टल का उद्देश्य रूझानों को सरल बनाकर, विशेषकर खादी के लिए उपयुक्त डिजाइन बनाना है। चार कहानियां/ डिजाइन निर्देशन की परिकल्पना की गई है और इसे वॉल्यूम- I में प्रस्तुत किया गया है। प्रत्येक कहानी में एक विषय, रंग पैलेट (रंग पटिया) और बुनी हुए डिजाइनों के लिए निर्देशन, प्रिंट, बनावट और उपरी सहत है। प्रत्येक कहानी को दो वर्गों- होम और अपैरल (परिधान) में विभाजित किया गया है। होम और अपैरल दोनों के लिए विषय के अतिरिक्त पोर्टल में साइज चार्ट, सिलूएट बोर्ड्स, बटन, क्लोजर, सिलाई तथा फिनिश की भी व्यवस्था है।

 

सीजन और रूझान के अनुसार निर्देश उपलब्ध कराने के लिए सूचना को वर्ष में दो बार अद्यतन किया जाएगा। यह परिकल्पना की गई है कि सूचना न केवल खादी संस्थानों के लिए मूल्यवान हो बल्कि खादी के लिए परिधान विकास, गृह उत्पाद और पैकेजिंग में सहयोग देने वाले संगठनों के लिए भी मूल्यवान हो। पोर्टल में निर्देश रूप में दिखाए गए कपड़ों की बुनाई विभिन्न मोटाइयों के खादी धागों का उपयोग करके की गई है ताकि बनावट और ढांचा तैयार करने की संभावनाओं का पता लगाया जा सके।

पोर्टल खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की वेबसाइट पर होस्ट किया जाएगा और इस तक www.coek.in पर पहुंचा जा सकता है।

 

Source PIB

Related posts

UKSSC पेपर लीक मामले के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

ANAND SINGH AITHANI

थमने का नाम नहीं ले रही दिव्या अग्रवाल की बोल्डनेस, ब्रालेट पहनकर दिखाया अपना कर्वी फिगर

ANAND SINGH AITHANI

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने फर्जी एसएमएस की त्वरित जांच की और बड़ी वित्तीय ठगी होने से बचा लिया

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group