December 1, 2022
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

गृह मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में दो-दिवसीय राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति सम्मेलन 2022 का उदघाटन किया

राष्ट्रीय सुरक्षा के सभी पहलुओं को मजबूत कर राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का विजन रहा है

गृह मंत्री ने आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए human intelligence के महत्व पर बल दिया

श्री अमित शाह ने NCRB द्वारा तैयार की गई National Automated Fingerprint Identification System (NAFIS) का उदघाटन भी किया

राष्ट्रीय सुरक्षा के सभी पहलुओं को मजबूत कर राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का विजन रहा है। तदनुसार, गृह मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में दो-दिवसीय राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति सम्मेलन 2022 का उदघाटन किया। इस सम्मेलन में गृह सचिव, Deputy NSAs, सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों तथा CAPFs के पुलिस प्रमुख हिस्सा ले रहे हैं। देश भर से 600 अधिकारी इस सम्मेलन में physically/virtually शामिल हो रहे हैं।

इस सम्मेलन में एक तरफ जहां वरिष्ठ अधिकारी राष्ट्रीय सुरक्षा से संबन्धित चुनौतियों पर चर्चा करेंगे वहीं cutting edge स्तर के पुलिस अधिकारी / विभिन्न विषयों के सुरक्षा विशेषज्ञ भी अपना सुझाव देंगे। सम्मेलन की शुरुआत से पूर्व, गृह मंत्री श्री अमित शाह ने शहीद स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

सम्मेलन के प्रथम दिन, राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। इसमें आतंकरोधी उपाय, कट्टरवाद, क्रिप्टो करन्सी से जुड़े मुद्दे, counter rogue drone technology और माओवादी गुटों द्वारा पेश की गई चुनौतियाँ भी शामिल हैं।

गृह मंत्री ने आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए human intelligence के महत्व पर बल दिया।  साथ ही, उन्होने उभरते terror hotspots की पहचान करने हेतु जिला स्तर के पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया।

श्री अमित शाह ने NCRB द्वारा तैयार की गई National Automated Fingerprint Identification System (NAFIS) का उदघाटन किया। इस व्यवस्था में centralised fingerprint database की मदद से, मामलों के त्वरित निष्पादन में आसानी होगी।

गृह मंत्री कल सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

Related posts

भारत ने अहम पड़ाव हासिल किया, अब तक 75 हजार से अधिक स्टार्ट-अप्स मान्य

ANAND SINGH AITHANI

ट्रेंकूलाइजर टीम के पहुंचने से पहले ही गायब हो गए दोनों तेंदुए

ANAND SINGH AITHANI

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए कौशल की दरकारः राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group