November 30, 2022
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

नीदरलैंड की रानी मैक्सिमा ने राष्ट्रपति से भेंट की

नीदरलैंड की महामहिम रानी मैक्सिमा ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से आज (29 अगस्त, 2022) राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की।

राष्ट्रपति ने रानी मैक्सिमा का स्वागत किया तथा भारत और नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के बारे में चर्चा की। बैठक के दौरान भारत के पूर्व राष्ट्रपति की अप्रैल, 2022 में नीदरलैंड की राजकीय यात्रा को याद किया गया।

राष्ट्रपति ने कहा कि अप्रैल 2021 में भारत-नीदरलैंड वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान शुरू हुई ‘जल पर रणनीतिक साझेदारी’ और द्विपक्षीय संबंधों के कई अन्य आयामों के सम्बन्ध में हाल के वर्षों में और मजबूती देखी गई है।

दोनों राजनेताओं ने सार्वभौमिक वित्तीय समावेशन, जो भारत सरकार के मुख्य एजेंडे में शामिल रहा है, के विभिन्न पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार प्रत्येक भारतीय को विभिन्न तरीकों के जरिये औपचारिक बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ अंतिम इच्छित लाभार्थी तक बिना किसी चोरी के, पूरी मात्रा के साथ पहुंचें।

रानी मैक्सिमा ने पिछले कुछ वर्षों में इस दिशा में भारत में हुई प्रगति की सराहना की। विकास के लिए समावेशी वित्त के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष अधिवक्ता (यूएनएसजीएसए) और जी 20 जीपीएफआई मानद संरक्षक, के रूप में अपनी आधिकारिक क्षमता के तहत रानी मैक्सिमा 29 से 31 अगस्त, 2022 तक भारत की यात्रा पर हैं।

Related posts

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने ‘कारोबारी सुगमता’ पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया

UK 360 News

आयुष मंत्रालय और सीएसआईआर- निस्पर ने आयुर्वेद@2047 पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया

UK 360 News

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सहानुभूति के दो शब्दों के लिए तरस गए पीड़ित

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group