November 30, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीयशिक्षा

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने बोर्ड परीक्षा के परिणामों के लिए विद्यार्थियों को बधाई दी, साथ ही न सिर्फ आगे आने बल्कि भविष्य के लिए सोचने का भी आह्वान किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्राओं के बेहतरी प्रदर्शन की प्रशंसा की, इसे समाज में सकारात्मक बदलाव का एक संकेत बताया

​​​​​​​श्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपना उदाहण देकर उन विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया, जिनके परिणाम संतोषजनक नहीं रहे; कहा- दुनिया ऐसे लोगों के उदाहरण से भरी हुई है जिन्होंने परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया बल्कि जीवन में शानदार काम किया है

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणामों के ऐलान पर विद्यार्धियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह शिक्षकों, अभिभावकों और कई अन्य लोगों के प्रसन्न होने का समय है, जो विद्यार्थियों की सफलता में अहम भूमिका निभाते हैं और सभी विद्यार्थियों के सुखद, स्वस्थ और उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं। श्री प्रधान ने यह भी कहा कि परिणाम की बेसब्री से प्रतीक्षा, कड़ी मेहनत का फल देखने का आनंद आदि किसी भी छात्र के जीवन के लिए मीठी यादें बन जाती हैं। छात्रों के लिए इस अवधि को आगे आने का समय बताते हुए, उन्होंने विद्यार्थियों को यह सोचने की सलाह दी कि वे भविष्य में क्या बनना चाहते हैं।

अपने परिणामों से असंतुष्ट छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए, उन्होंने कहा कि दुनिया में ऐसे लोगों के उदाहरण भरे पड़े हैं जिन्होंने परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन जीवन में काफी अच्छा काम किया। अपना ही उदाहरण देते हुए, श्री प्रधान ने कहा कि मैं खुद को एक औसत विद्यार्थी के रूप में याद करता हूं जिसे कभी परीक्षाओं में अच्छे अंक नहीं मिले। उन्होंने कहा कि यदि हम इसे स्वीकार करने और कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो जीवन में अकल्पनीय रास्ते तैयार हो जाते हैं।

श्री प्रधान ने कक्षा 10 और 12 दोनों में छात्राओं के बेहतरीन प्रदर्शन पर भी संतोष व्यक्त किया। कक्षा 12 में, 94.54 उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ छात्राओं ने छात्रों से 3.29 प्रतिशत अच्छा प्रदर्शन किया। इस परीक्षा में 91.25 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए। कक्षा 10 में कुल 95.21 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हो गईं, जबकि छात्रों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत 93.8 था। उन्होंने इसे समाज के लिए एक सकारात्मक बदलाव करार दिया। केंद्रीय मंत्री ने जवाहर नवोदय विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालयों और अन्य सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त विद्यालयों के विद्यार्थियों के प्रदर्शन पर भी संतोष व्यक्त किया।

श्री प्रधान ने सफलतापूर्वक कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के आयोजन के लिए सीबीएसई दल, स्कूलों, शिक्षकों और अन्य सहायक कर्मचारियों की भी प्रशंसा की।

Related posts

प्रकाशन विभाग 41वें शारजाह अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार

SONI JOSHI

उच्चतम न्यायालय का यौन उत्पीड़न पीड़िताओं को लेकर अदालतों को आदेश

ANAND SINGH AITHANI

ऑस्ट्रेलिया के सहायक विदेश मंत्री ने श्री अनुराग सिंह ठाकुर से मुलाकात की

SONI JOSHI
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group