लोक पर हरेला त्यौहार के शुभ अवसर पर कल्पना कृति जन महिला जागृति समिति ने किया वृक्षारोपण

News Desk
2 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

अल्मोड़ा- महापर्व हरेला त्यौहार के शुभ अवसर पर कल्पना कृति जन महिला जागृति समिति  के तत्वावधान में समिति के अध्यक्ष श्रीमती मंजू बिष्ट एवं संरक्षक कमल कुमार बिष्ट  के मार्गदर्शन  में विभिन्न प्रजातियों के पौधरोपण कर प्रकृति को धरा को हरा-भरा करने का संदेश देने का सार्थक  किया गया। ताकि जल, जंगल, जमीन, सुरक्षित रहे और साथ ही-साथ  जनजीवन अच्छे वातावरण और शुद्ध हवा पानी के साथ सुखद और शांति मय जीवन को बना कर  अनमोल बना सकें। 
 
 विगत कई वर्षों से समिति लगातार पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति को हरा भरा बनाने के प्रयास से वृक्षारोपण का कार्य करते आ रही है जिसमें अनेक स्थानों पर अलग-अलग प्रकार के पौधों का रोपण किया जा रहा है। समिति का उद्देश्य स्वच्छ खुशहाल वातावरण बनाने के लिए लोगों को जागरूक कर पर्यावरण संरक्षण और जल संचय  किए जाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। हरेला महापर्व के अवसर पर समिति ने सभी लोगों से कम से कम एक व्यक्ति एक पेड़ लगाने की अपील की है।

 
 उत्तराखंड का प्रसिद्ध लोक पर्व हरेले के शुभ अवसर पर समिति द्वारा नगर के  इनकम टैक्स  ऑफिस के निकट सरस्वती मंदिर के आसपास के क्षेत्रों जंगल  एवं उदय शंकर नाट्य अकेडमी के आसपास के जंगलों में वृक्षारोपण किया गया। साथ ही नैनी कुमस्याल गर गांव निकट  सरकार की आली अल्मोड़ा ,में अवनि  वन में बड़े स्तर में वृक्ष लगाने का लक्ष्य पूरा किया गया। जिसमें विभिन्न प्रजातियां, विशेषकर देवदार ,बाज ,भीमल  चौड़ी पत्तेदार, मोरपंखी आदि पौधों का रोपण कर धरा को हरा-भरा करने का संदेश दिया गया। इसमें  अवनि बिष्ट ,प्रतीक बिष्ट, प्रज्ञा  कथायत,वर्षा मेहता, श्रीमती मंजू बिष्ट ,कमल कुमार बिष्ट, मयंक गैड़ा,मयंक पिलखवाल, अनू कुमारी ,अनंत बिष्ट, अस्मिता पांडे ,रिया बोरा, अंशिका बिष्ट ,श्री मोहन सिंह बिष्ट,  श्रीमती गीता बिष्ट ,कुमारी हेमंती बोरा, माही  बिरोरिया,कुंदन कुमार बिष्ट, श्रीमती  दया बिष्ट ,रिदियांशी बिष्ट, श्रीमती हंसा बिष्ट, भूमिका तिलाड़ा,आदि ने वृक्षारोपण कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका  निभाई और  अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को समझते हुए  योगदान कर सहयोग किया।

Share This Article
Leave a comment