मणिपुर की घटना का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, जानिए कौन है ये दरिंदा, सामने आई तस्वीर

News Desk
4 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

Manipur Viral Video: मणिपुर में महिलाओं के साथ क्रूरता की घटना ने पूरे देश को शर्मसार कर दिया है. देश के हर हिस्से में इस घटना की निंदा की जा रही है. पीएम मोदी (PM Modi) ने भी मामले पर बयान देते हुए आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है. मणिपुर पुलिस (Manipur Police) ने इस घटना के मुख्य आरोपी को गुरुवार (20 जुलाई) सुबह गिरफ्तार कर लिया है. आपको बताते हैं इस घृणित घटना को अंजाम देने वाले दरिंदे के बारे में. 

पुलिस ने बताया कि ये घटना बीती 4 मई की है. जिसका वीडियो अब वायरल हुआ है. इस वीडियो में नजर आ रहा मुख्य अपराधी जिसने हरे रंग की टी-शर्ट पहनी हुई थी और महिला को पकड़ रखा था उसे पहचान के बाद आज गिरफ्तार कर लिया गया. उसका नाम हुइरेम हेरोदास मैतेई (32 वर्ष) है और वह पेची अवांग लीकाई का रहने वाला है. 

मणिपुर की घटना से देश शर्मसार

ये घटना मणिपुर के सेनापति जिले के बी फीनोम गांव की है. वीडियो में देखा जा सकता है कि सैकड़ों उपद्रवियों की सशस्त्र भीड़ ने कुकी महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराई. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार एफआईआर में बताया गया है कि भीड़ ने गांव पर हमला किया था. इस दौरान लूटपाट की गई और घरों को जलाया गया. जिसके बाद पांच लोगों का एक परिवार भीड़ से बचने के लिए जंगल में भाग गया था. जहां पुलिस ने उन्हें बचाया. 

परिजनों की हत्या, गैंगरेप का भी आरोप

इसके बाद नोंगपोक सेकमाई पुलिस स्टेशन से दो किलोमीटर दूर भीड़ ने इस परिवार को घेर लिया और उन्हें पुलिस हिरासत से खींचकर ले गए. इस दौरान 56 वर्षीय एक व्यक्ति की मौके पर ही हत्या कर दी गई और भीड़ ने दो महिलाओं पर हमला किया और उन्हें नग्न करके घुमाया गया. इसके अलावा भीड़ ने 21 वर्षीय एक महिला के साथ भी कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया. 

बहन को बचाने की कोशिश कर रहे भाई को मारा

एफआईआर के मुताबिक, जब 19 वर्षीय युवक ने भीड़ को अपनी बहन पर हमला करने से रोकने की कोशिश की तो उसकी भी हत्या कर दी गई. स्थानीय लोगों की मदद से तीनों महिलाएं भागने में सफल रहीं. इस वीडियो के वायरल होने के बाद पूरे देश में बड़े पैमाने पर गुस्सा नजर आ रहा है. हर कोई घटना की कड़े शब्दों में निंदा कर रहा है. 

मणिपुर ने मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि वह सभी आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे और मृत्युदंड दिलाने का प्रयास भी करेंगे. उन्होंने कहा कि बुधवार को घटना का 26 सेकंड का वीडियो सामने आने के तुरंत बाद पुलिस की कई टीम का गठन किया गया था. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से तुरंत कार्रवाई करने को कहा है और जवाब मांगा है.

Share This Article
Leave a comment