December 3, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

7वां आयुर्वेद दिवस 23 अक्टूबर, 2022 को बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा

7वां आयुर्वेद दिवस 23 अक्टूबर 2022 को दुनिया भर में बड़े पैमाने पर मनाया जाने वाला है। हमारी सबसे प्राचीन और अच्छी तरह से प्रलेखित चिकित्सा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए 2016 से धनवंतरी जयंती आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाई जाती रही है। इसका मुख्य कार्यक्रम विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा और समग्र सरकारी दृष्टिकोण के रूप में अन्य मंत्रालयों के समर्थन से देश भर में इसे लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस वर्ष भारतीय मिशन/दूतावास भी अपने-अपने देशों में कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

मुख्य कार्यक्रम में जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा मुख्य अतिथि होंगे। इसकी अध्यक्षता आयुष, बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल करेंगे और संस्कृति एवं विदेश राज्यमंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी, आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री, आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे।

इस वर्ष का आयुर्वेद दिवस “हर दिन हर घर आयुर्वेद” की थीम के साथ मनाया जा रहा है ताकि आयुर्वेद के लाभों को बड़े और जमीनी समुदाय तक पहुंचाया जा सके। इस थीम को ध्यान में रखते ही जन संदेश, जन भागीदारी और जन आंदोलन के ‘3-जे’ के तले गतिविधियों का संचालन किया गया और 12 सितंबर 2022 से 23 अक्टूबर 2022 तक छह सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किए गए।

आयुर्वेद दिवस 2022 के सेलिब्रेशन के कार्य को समग्र सरकारी दृष्टिकोण के रूप में क्रियान्वित किया गया। गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के सक्रिय सहयोग से ऐसा किया गया। विदेश मंत्रालय ने अपने मिशनों/दूतावासों के सहयोग से आयुर्वेद दिवस 2022 को वैश्विक स्तर पर ले जाने का काम किया है।

सभी आयुष संस्थानों/परिषदों ने पिछले छह हफ्तों में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में सक्रिय रूप से भाग लिया है। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्रीय मीडिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की और आयुर्वेद दिवस मनाने की तैयारी की योजना साझा की।

Related posts

श्री विजय कुमार सिंह ने सचिव, भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग का कार्यभार ग्रहण किया

UK 360 News

मिजोरम के आइजोल का ऐबॉक क्लस्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत पूरा होने वाला पहला क्लस्टर बना

UK 360 News

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर आज बिहार में उनकी जन्मभूमि सिताब दियारा में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group