‘गाजा से लोगों को निकालना मुश्किल’, इजरायल-हमास जंग पर बोला विदेश मंत्रालय, अस्पताल पर हमले को लेकर भी बयान

News Desk
2 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

Israel-Hamas War: इजरायल और फलस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास की जंग के बीच भारतीय नागरिकों और 18 नेपाली नागरिकों सहित 1200 लोग ऑपरेशन अजय के तहत  गुरुवार (19 अक्टूबर) को देश पहुंचे. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “अजय ऑपरेशन के तहत 5 फ्लाइट में 1200 लोग वापस आए हैं. इनमें से 18 नागरिक नेपाल के भी हैं. फ्लाइट भेजने का प्लान चल रहा है. परिस्थिति का जायजा लिया जा रहा है. गाज़ा में पहले तकरीबन 4 लोग थे, लेकिन हमारे पास पुख्ता आंकड़े नहीं हैं. वेस्ट बैंक में 12-13 लोग थे. गाजा में स्थिति ऐसी है कि वहां से निकलना थोड़ा मुश्किल है.”

उन्होंने कहा कि किसी भारतीय के हताहत होने की ख़बर नहीं. केवल एक भारतीय के घायल होने की पुष्टि है. दरअसल ऑपरेशन अजय’ उन भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए 12 अक्टूबर को शुरू किया गया जो कि भारत लौटना चाहते हैं. 

इजरायल और फलस्तीन पर क्या कहा?
बागची ने कहा, ”आपने कमेंट देखे हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट भी देखे होंगे. हमने इजरायल पर हुए आतंकी हमले की निंदा की. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आतंकवाद के सभी रूपों का मुकाबला करने के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए. हमने इसके अलावा लोगों की जान जाने पर चिंता भी जातई है.” 

उन्होंने कहा कि हमने हमेशा फलस्तीन मुद्दे पर दो राष्ट्रों के समाधान के लिए प्रत्यक्ष बातचीत के पक्ष में अपना रुख दोहराया है. बता दें कि सात अक्टूबर की सुबह हमास ने इजरायल पर रॉकेट हमला कर दिया था. इस दौरान हमास ने घुसपैठ भी कर दी थी. 

 

 

- Advertisement -
Ad imageAd image
Share This Article
Leave a comment