December 10, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

राजा राममोहन राय के जीवन पर आधारित नृत्य-नाटिका का दो दिवसीय मोहक मंचन आज कर्तव्य पथ पर संपन्न हुआ

आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में राजा राममोहन राय की 250वीं जन्म-जयंती के अवसर पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने 22 मई, 2022 को साल भर चलने वाले इस समारोह का शुभारंभ किया था।

यह श्रव्य-दृश्य प्रस्तुतिकरण एक अभियान का भी हिस्सा है, जिसके अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हर सप्ताह सेंट्रल विस्टा में किया जायेगा। नृत्य-नाटिका का निर्देशन जाने-माने कोरियोग्राफर निलय सेनगुप्ता कर रहे हैं और इसमें 40 कलाकार शामिल हैं।राजा राममोहन राय के जीवन पर आधारित नृत्य-नाटिका दर्शकों को उनके महान कृत्यों, उच्च आदर्शों और उनके जीवन-दर्शन को बहुत करीब से परिचित करायेगी। प्रदर्शन सायं छह बजे आरंभ होगा तथा प्रवेश सभी लोगों के लिये पूरी तरह निशुल्क है।राजा राममोहन राय 22 मई, 1772 को राधानगर, बंगाल में पैदा हुये थे। उन्होंने भारत के धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक सुधारों में उल्लेखनीय भूमिका निभाई थी। वे ब्रह्म-समाज के संस्थापक थे और उन्होंने हमेशा आधुनिक व वैज्ञानिक सोच-समझ को प्रोत्साहित किया।

Related posts

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने लंबित मामलों को शीघ्रता से हल करने और देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 के तहत कई कार्यक्रमों की शुरुआत की

UK 360 News

उपराष्ट्रपति ने लाल किले से सांसदों की ‘हर घर तिरंगा’ बाइक रैली को रवाना किया

ANAND SINGH AITHANI

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में बढ़ाए जाएंगे दो सौ बेड

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group