December 10, 2022
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

अटल इनोवेशन मिशन ने भारत की 75 सफल महिला उद्यमियों से संबंधित कॉफी टेबल बुक जारी किया

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने भारत की 75 सफल महिला उद्यमियों का चित्रण करने वाली कॉफी टेबल बुक ‘इनोवेशन्स फॉर यू’के चौथे संस्करण को आज जारी किया।

इन 75 महिला उद्यमियों को एआईएम, नीति आयोग के अटल इनक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) द्वारा सहायता प्रदान किया जाता है। अब जबकि देश आजादी का अमृत महोत्सव – स्वतंत्रता का 75वां वर्ष- मना रहा है, ‘इनोवेशन्स फॉर यू’की श्रृंखला यह दर्शाती है कि विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े स्टार्टअप कैसे विभिन्न समुदायों के लिए एक टिकाऊ भविष्य बनाने हेतु नवाचार को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

‘इनोवेशन्स फॉर यू’ एक कॉफी टेबल बुक श्रृंखला है, जिसके तीन संस्करण पहले जारी किए जा चुके हैं। यह पुस्तक अटल इनोवेशन मिशन के तहत तीन प्रमुख कार्यक्रमों – अटल इनक्यूबेशन सेंटर, अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर और अटल न्यू इंडिया चैलेंज –  द्वारा समर्थित विभिन्न स्टार्ट-अप की सफलता की कहानियों का उल्लेख करती है। इस पुस्तक का प्रत्येक संस्करण विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले उद्यमियों की यात्रा को प्रदर्शित करता है और यह उन नए,परिवर्तनकारी,नवीन उत्पादों, सेवाओं और समाधानों के सृजन को समर्पित है जो एक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

इस पुस्तक पहला संस्करण स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र पर; दूसरा कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र पर और तीसरा परिवहन एवं गतिशीलता पर केन्द्रित था। एआईएम द्वारा समर्थित 2900 से अधिक स्टार्टअप में से 850 से अधिक का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं।

इस पुस्तक का विमोचन करते हुए अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा कि ‘नारी तू नारायणी’ हमारे देश की परंपरा रही है। हम इस पुस्तक को उन सभी महिलाओं को समर्पित करते हैं जो राष्ट्र की अगुवा हैं और भविष्य में राष्ट्र की अगुवा बनने की इच्छा रखती हैं। आने वाले दशक में भारत में कामकाजी उम्र की आबादी दुनिया में सबसे बड़ी होगी और इस श्रमशक्ति में महिलाओं की भागीदारी भारत के आर्थिक और सामाजिक विकास में बदलाव लाने में एक महती भूमिका निभाएगी।

इस कार्यक्रम में अन्ना रॉय, सीनियर एडवाइजर (डीएम एंड ए), चारु अग्रवाल, लीड प्रोजेक्ट हर एंड नाउ, जीआईजेड, अर्पिता कलानुरिया, संस्थापक एम्प्लियर्थ पैकेजिंग एंड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, मेहा लाहिरी, सह-संस्थापक, रेसिटी और सोनल अग्रवाल बाली, सीएफओ, इंटेलो लैब्स उपस्थित थीं।

Related posts

चाहत खन्ना ने उर्फी जावेद के कपड़ों पर किया कमेंट, एक्ट्रेस ने जवाब में कहा- इन आंटियों को क्या दिक्कत है

ANAND SINGH AITHANI

सूचना और प्रसारण सचिव ने केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना भवन, दिल्ली में स्वच्छता के लिए विशेष अभियान 2.0 के तहत हुई प्रगति की समीक्षा की

UK 360 News

राजस्थान/गुजरात सीमा से एनएच-754ए राजमार्ग 2,030 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group