December 4, 2022
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

आर्थिक कार्य विभाग ने स्वच्छता अभियान और विशेष अभियान 2.0 में भाग लिया

वित्त मंत्रालय का आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) अपने सीपीएसई,  संबद्ध एवं स्वायत्त संगठनों के साथ 2 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2022 के दौरान स्वच्छता अभियान और लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0 (एससीपीडीएम) में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है।

इस विशेष अभियान 2.0 के दौरान, डीईए का जोर स्वच्छता अभियान, पुराने अभिलेखों को हटाने, वीआईपी निर्देशों, संसदीय आश्वासनों, डीसीएन, पीएमओ/राज्य सरकारों के निर्देशों, लोक शिकायत, लोक शिकायत अपील आदि से संबंधित लंबित मामलों को समाप्त करने पर है। इस संदर्भ में, सचिव, डीईए के स्तर पर समीक्षा सहित कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। गतिविधियों के समन्वय और अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। इस अभियान के दौरान डीईए द्वारा नॉर्थ ब्लॉक के कॉरिडोर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ कमरों के जीर्णोद्धार का कार्य किया गया है।

डीईए के तहत सीपीएसई – सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) द्वारा अपने 10 स्थलों पर व्यापक सफाई अभियान चलाया गया है

इस अभियान के हिस्से के रूप में, लंबित मामलों के निपटान में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई है। दूसरे सप्ताह में, 19 लंबित संसदीय आश्वासनों में से 13 को पूरा किया गया है। कुल 278 जनशिकायतों में से 185 का निपटारा किया जा चुका है। कुल 40 लंबित अपीलों की तुलना में 27 जनशिकायत अपीलों का निराकरण किया गया। कुल 1,750 फाइलों की समीक्षा के बाद अब तक 1,520 फाइलों को हटा दिया गया है।

इस अभियान के दौरान, कार्यालय की 5000 वर्गफीट जगह की सफाई करके फिर से उपयोग में लायक बनाने के अलावा स्क्रैप की बिक्री से 50,000 रुपये प्राप्त किया गया है।

एक उत्कृष्ट कार्यप्रणाली के रूप में, डीईए ऐतिहासिक आर्थिक अभिलेखों (केन्द्रीय सांख्यिकीय सेवा, आर्थिक सेवा और मुख्य आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति के नियमों के निर्माण से संबंधित रिकॉर्ड सहित) के संरक्षण की दिशा में काम कर रहा है।

Related posts

जम्मू और कश्मीर में सुशासन के नए युग की शुरूआत

SONI JOSHI

सितंबर में आधार के माध्यम से 25.25 करोड़ ई-केवाईसी लेनदेन किए गए; इस महीने 175 करोड़ से अधिक सत्यापन किए गए

UK 360 News

अखिल भारतीय पर्यटक वाहन (अनुमति या परमिट) नियम, 2021 का स्थान लेने के लिए मसौदा अधिसूचना जारी

SONI JOSHI
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group