December 5, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

सुश्री भारती दास ने महालेखा नियंत्रक (सीजीए) के रूप में कार्यभार संभाला

सुश्री भारती दास ने आज नई महालेखा नियंत्रक (सीजीए) के रूप में पदभार ग्रहण किया। सुश्री दास भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में 27वीं महालेखा नियंत्रक (सीजीए) हैं

सुश्री भारती दास, जो कि 1988 बैच की भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी हैं, को भारत सरकार द्वारा वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में महालेखा नियंत्रक (सीजीए) के रूप में नियुक्त किया गया है, और उनकी नियुक्ति 18 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी है।

इससे पहले सुश्री दास ने प्रधान मुख्य लेखा नियंत्रक (प्रधान सीसीए), केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड; प्रधान सीसीए, विदेश मंत्रालय; प्रधान सीसीए, गृह मंत्रालय और सीसीए, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय; निदेशक, नागरिक उड्डयन मंत्रालय; और उप सचिव, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और बंदरगाह, शिपिंग व जलमार्ग मंत्रालय के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं।

महालेखा नियंत्रक (सीजीए) ही लेखांकन (एकाउंटिंग) मामलों पर केंद्र सरकार का ‘प्रधान सलाहकार’ होता/होती है। सीजीए को ही तकनीकी रूप से सुदृढ़ प्रबंधन लेखा प्रणाली की स्थापना एवं प्रबंधन करने और केंद्र सरकार के खातों को तैयार करने एवं प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है। सीजीए को ही केंद्र सरकार के लिए राजकोष नियंत्रण और आंतरिक अंकेक्षण (ऑडिट) करने की भी जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

Related posts

दक्षिण कोरियाई नौसेना के जहाजों ने चेन्नई की यात्रा की

UK 360 News

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय कल लड़कियों के लिए गैर-पारंपरिक आजीविका में कौशल पर राष्ट्रीय सम्मेलन “बेटियां बने कुशल” का आयोजन करेगा

UK 360 News

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर नई दिल्ली में सरदार वल्लभभाई पटेल जी को पुष्पांजलि अर्पित की गयी

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group