January 27, 2023
UK 360 News
त़ाजा खबरेंराष्ट्रीय

राजकोट में 3-दिवसीय भारतीय शहरी आवासन सम्मेलन 2022 में 5,000 से अधिक आगंतुक सम्मिलित हुए

गुजरात के राजकोट, में 3 दिवसीय एक्सपो-सह-सम्मेलन, भारतीय शहरी आवास सम्मेलन (आईयूएचसी) 2022 एक बड़ी सफलता के साथ संपन्न हुआ। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 19 अक्टूबर 2022 को सम्मेलन का उद्घाटन एक विशाल आयोजन के साथ किया, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के अंतर्गत लाइट हाउस प्रोजेक्ट (एलएचपी) राजकोट का भी उद्घाटन किया और लाभार्थियों को घरों की चाबी सौंपी इसके बाद माननीय प्रधानमंत्री ने आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) के चार प्रकाशनों का विमोचन किया। गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल, माननीय केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी, आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री, श्री कौशल किशोर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। राजकोट उन छह शहरों में शामिल है जहां आधुनिक तकनीक से निर्मित लाइट हाउस प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं। चेन्नई में एक लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी मई 2022 में माननीय प्रधानमंत्री ने किया था। माननीय प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, “मैं विशेष रूप से उन माताओं और बहनों को बधाई देता हूं जो नई प्रौद्योगिकी से बने इन खूबसूरत घरों की मालिक बन गई हैं। आइए प्रार्थना करते हैं कि दीपावाली के आसपास बनाए गए आपके घरों में देवी लक्ष्मी का वास हो। जब मैं आप को चाबी सौंप रहा था तब मैं सभी से घर के बारे में पूछ रहा था। उनके चेहरों पर संतोष के भाव ने घरों के बारे में उनकी सभी समस्याएं समाप्त हो गईं।”कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी पुरस्कार 2021 के विजेताओं की भी घोषणा की गई और विजेताओं को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु ने इस योजना के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) के कार्यान्वयन के लिए गुजरात को सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में सम्मानित किया गया। त्रिपुरा ने पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का पुरस्कार जीता।

माननीय प्रधानमंत्री ने पुरस्कार समारोह के बाद एमओएचयूए के अंतर्गत विभिन्न शहरी मिशनों और वैश्विक तथा घरेलू प्रदर्शकों द्वारा स्थापित अभिनव निर्माण सामग्री, निर्माण प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं पर प्रदर्शित प्रदर्शनियों का अवलोकन किया।

इस बीच, माननीय केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने विशेष श्रेणी में पुरस्कारों के साथ-साथ नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत स्तर पर पीएमएवाई-यू पुरस्कार वितरित किए। केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और दादरा तथा नगर हवेली और दमन तथा दीव को उनके प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव श्री मनोज जोशी और असम और तमिलनाडु के माननीय मंत्री भी पुरस्कारों के औपचारिक वितरण के दौरान उपस्थित थे।

 

Related posts

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, लोग नम आंखों से दे रहे है श्रद्धांजलि

UK 360 News

गृह मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में दो-दिवसीय राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति सम्मेलन 2022 का उदघाटन किया

ANAND SINGH AITHANI

राष्ट्रपति ने श्री प्रणब मुखर्जी को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की

ANAND SINGH AITHANI
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group