November 30, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

सेल और एएआई ने राउरकेला में हवाई अड्डे के वाणिज्यिक संचालन के लिए समझौता किया आरसीएस उड़ान योजना के अंतर्गत हुआ समझौता

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने ओडिशा राज्य में राउरकेला से वाणिज्यिक उड़ान के लिए आज नई दिल्ली में एक ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट (ओ एंड एम) समझौता किया है।सेल ने 2018 में, उड़ान योजना के अंतर्गत, वाणिज्यिक उड़ानों के संचालन हेतु अपने निजी हवाई अड्डे के उपयोग के लिए एक समझौता किया था। अब सेल ने राउरकेला से वाणिज्यिक उड़ान शुरू करने के लिए राउरकेला स्टील प्लांट के जरिये एएआई के साथ ,ओ एंड एम अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस हवाई अड्डे के उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है। ओडिशा सरकार अन्य स्थानीय क्लिएरेन्सेज की प्राप्ति के अलावा सुरक्षा, फायर और एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करेगी। सेल – राउरकेला स्टील प्लांट की ओर से एएआई , हवाई अड्डे का संचालन और प्रबंधन करेगा।

यह हवाई अड्डा औद्योगिक शहर राउरकेला और आसपास के सभी हवाई यात्रियों को हवाई कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा। आगामी हॉकी विश्व कप के लिहाज से भी हवाई सेवा की यह शुरुआत महत्वपूर्ण है, जहां जनवरी 2023 के दौरान विश्वकप के कुल 44 हॉकी मैचों में से 20 मैच आयोजित किए जा रहे हैं। इस वैश्विक आयोजन के दौरान राउरकेला में लोगों का भारी संख्या में आवागमन होगा। इस लिहाज से आवागमन की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह हवाई संपर्क एक प्रमुख आवश्यकता बनकर उभरेगा ।

देश की सबसे बड़ी स्टील कंपनियों में से एक और सार्वजनिक क्षेत्र की एक महारत्न कंपनी सेल ,अपने संयंत्रों और इकाइयों के आस-पास के क्षेत्रों के विकास में सक्रिय भूमिका निभा रही है। कंपनी के जनहित की दिशा में किए जा रहे इस प्रयास से, इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

Related posts

कोयला मंत्रालय ने 12 कोयला खानों के लिए अधिकार सौंपने के/आवंटन आदेश जारी किये

UK 360 News

विशेष अभियान 2.0 के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधीन क्षेत्रीय कार्यालयों की गतिविधियां

UK 360 News

रेल विद्युतीकरण की दिशा में जबरदस्‍त प्रोत्‍साहन

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group