November 30, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

श्री नितिन गडकरी ने आंध्र प्रदेश के राजामहेंद्रवरम में 3000 करोड़ रुपये की लागत वाली आठ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज आंध्र प्रदेश के सड़क एवं भवन मंत्री श्री दादीसेट्टी रामलिंगेश्वर राव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री सोमू वीर राजू, सांसदों, विधायकों और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आंध्र प्रदेश के राजामहेंद्रवरम में 3000 करोड़ रुपये की लागत वाली आठ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

सभा को संबोधित करते हुए, श्री गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने के बाद, ये राष्ट्रीय राजमार्ग काकीनाडा एसईजेड*, एसईजेड पोर्ट, फिशिंग हार्बर और काकीनाडा एंकोरेज पोर्ट को ग्रीन फील्ड रोड कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे जिससे काकीनाडा पोर्ट से चावल, समुद्री खाद्य पदार्थों, खली, लौह -अयस्क, जैव-ईंधन, ग्रेनाइट आदि का निर्यात सुगम हो सकेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं में कैकरम, मोरमपुडी, अंदरराजवरम, तेताली और जोंनाडा में पांच फ्लाईओवर का निर्माण शामिल है। निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद, ये  फ्लाईओवर नामवरम, सैटेलाइट सिटी, मंडपेटा, रामचंद्रपुरम, काकीनाडा, अंदरराजवरम, निदादावोलु, तनुकु टाउन और कैकरम जैसे स्थानों के लिए परेशानी मुक्त एवं सुरक्षित यातायात प्रदान करेंगे। सड़क मार्गों पर दुर्घटनाबहुल बिन्दुओं (ब्लैकस्पॉट) को ठीक करने के लिए विशेष सुरक्षा सुविधाएं सुनिश्चित की जायेंगी।

श्री गडकरी ने कहा कि अन्य तीन परियोजनाएं, जिनमें वकालापुडी-उप्पाडा-अन्नावरम और समरलाकोटा-अचमपेटा जंक्शन को चार-लेन वाला बनाना और रामपचोडावरम से कोय्युरु तक पक्के फुटपाथों के साथ दो-लेन का निर्माण शामिल है, समरलाकोटा, अन्नावरम बिक्कावोलु, रियाली और पिथापुरम जैसे धार्मिक स्थलों को सड़क मार्ग से जोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं अराकू और लंबासिंघी जैसे जनजातीय इलाकों और अरक्कू घाटी एवं गुफाओं जैसे आंध्र प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को भी सड़क मार्ग से जोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं काकीनाडा और अल्लूरी सीताराम जिलों के होकर राज्य के भीतर सुरक्षित, बेहतर और तेज कनेक्टिविटी भी प्रदान करेंगी।

श्री गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के जरिए आंध्र प्रदेश में समृद्धि लाने के प्रति समर्पित है और उपरोक्त परियोजनाओं के विकास से राज्य में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा।

Related posts

डीआरडीओ के अध्यक्ष और अधिकारियों ने महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की

UK 360 News

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने देशवासियों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की DP पर तिरंगा लगाने की अपील की

SONI JOSHI

लाइफ मिशन के तहत अग्नि तत्व अभियान का पहला सेमिनार लेह में आयोजित किया गया

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group