November 30, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने लंबित मामलों को शीघ्रता से हल करने और देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 के तहत कई कार्यक्रमों की शुरुआत की

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव श्री विजय कुमार सिंह ने 28 अक्टूबर, 2022 को नोएडा में अरुण विहार के भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) पॉलीक्लिनिक का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विशेष स्वच्छता अभियान की प्रगति की समीक्षा भी की। नोएडा के ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में प्रतिदिन औसतन लगभग 450 मरीज आते हैं। यह स्वास्थ्य केंद्र बुजुर्गों और उनके आश्रितों/परिवार के सदस्यों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। श्री विजय कुमार सिंह ने पॉलीक्लिनिक का दौरा करते हुए बीमारियों का प्रसार रोकने के लिए स्वच्छता के महत्व को उल्लेख किया। उन्होंने अधिकारियों से बेहतर बुनियादी ढांचे के लिए सक्रिय कदम उठाने और इस दिशा में अधिक बेहतर कार्य करने का आग्रह किया।

एमडी ईसीएचएस मेजर जनरल एनआर इंदुरकर ने बताया कि पूरे देश में स्थित सभी 30 क्षेत्रीय केंद्र और ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक विशेष अभियान 2.0 के तहत कई स्वच्छता अभियान चला रहे हैं।

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग ने भारत सरकार के ‘लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान’ (एससीडीपीएम 2.0) चलाकर कई पहल की हैं। विभाग ने लंबित मामलों को जल्दी से हल करने के प्रयास किये हैं। बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन, उत्कृष्ट कार्य क्षमता, पारदर्शिता में वृद्धि तथा एक स्थायी भविष्य की दिशा में योगदान करने के लिए प्रमुख रूप से ध्यान दिये जाने वाले क्षेत्रों के रूप में स्वच्छता को बढ़ावा देने की पहचान भी की गई है। सरकारी फाइलों के रख-रखाव और पुरानी फाइलों से छुटकारा पाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

विशेष अभियान 2.0 स्वच्छता को न केवल एक बार के अभ्यास के रूप में बल्कि दिन-प्रतिदिन में कामकाज के तौर पर आदत की तरह आत्मसात करने का प्रयास करता है। एससीडीपीएम 2.0 दिशा-निर्देशों में भी यह निर्धारित किया गया है। अभियान के तौर पर मंत्रालयों/विभागों और उनके संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के अतिरिक्त क्षेत्रीय/बाहरी कार्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इस चरण में, देश के अनेकों हिस्सों में स्थित विभिन्न जिला सैनिक बोर्ड, ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक और क्षेत्रीय पुनर्वास कार्यालय जैसे सुदूरवर्ती साइटों तथा कार्यालयों सहित कई अभियान स्थलों की पहचान की गई है। इन सभी का भूतपूर्व सैनिक समुदाय के साथ सबसे अधिक संपर्क बना हुआ है।

Related posts

आर्थिक कार्य विभाग ने स्वच्छता अभियान और विशेष अभियान 2.0 में भाग लिया

UK 360 News

क्षमता निर्माण भारत को वैश्विक रूप से अच्छी प्रयोगशाला प्रथाओं में अग्रणी बना सकता है : सचिव, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग

SONI JOSHI

प्रधानमंत्री 16 अक्टूबर को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (डीबीयू) राष्ट्र को समर्पित करेंगे

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group