December 2, 2022
UK 360 News
राष्ट्रीय

युवा कार्यक्रम विभाग, राष्ट्रीय सेवा योजना और नेहरू युवा केंद्र संगठन ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर देशभर में 90 हजार से अधिक ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया

युवा कार्यक्रम और खेल विभाग ने अपने सम्बद्ध संगठनों नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के साथ देश के सभी जिलों में आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के क्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-जयंती पर यूनिटी-रन्स का आयोजन किया। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने मोहाली, पंजाव में झंडी दिखाकर रन फॉर यूनिटी को रवाना किया। पूरे देश में 90,122 रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया, जिसमें युवा कार्यक्रम विभाग, एनवाईकेएस, एनएसएस, आदि के 55.32 लाख धावकों ने 95,02,109 किलोमीटर की दूरी तय की

इसका उद्देश्य राष्ट्रीय एकता के सार-तत्त्व के बारे में नागरिकों को जागरूक करना और विविधता के बीच उनमें भाईचारे और एकता की भावना पैदा करना था। इसके अलावा नागरिकों को दौड़ने जैसी शारीरिक गतिविधियों के जरिये स्वस्थ व फिट रहने को प्रोत्साहित तथा प्रेरित करना भी था।

एनवाईकेएस ने 62,418 गतिविधियों का आयोजन किया, जिनमें 60,014 दौड़ें, 442 बाइक-रैलियां और 1962 साइकिल रैलियां शामिल थीं। प्रतिभागियों ने 94,74,685 किलोमीटर का फासला तय किया। गतिविधियां 5333 ब्लॉकों में चलाई गईं, जिनके दायरे में 61,796 गांव थे। कार्यक्रमों में 18,34,217 लोगों (12,12,088 पुरुष और 6,22,129 स्त्रियां) ने हिस्सा लिया। इसी तरह एनएसएस ने 27,704 दौड़ों का आयोजन किया और 28,307 संस्थानों ने इसमें हिस्सा लिया। इनमें 36,98,424 लोगों (20,21,16 पुरुषों और 16,76,508 स्त्रियों) ने हिस्सा लिया।

हर वर्ष 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-जयंती के अवसर पर कृतज्ञ राष्ट्र, राष्ट्रीय एकता दिवस मनाता है। यह भारत के महान सपूत को सच्ची श्रद्धांजलि है, जिन्होंने स्वतंत्र भारत की एकता में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जनमानस और विशेषकर युवाओं को एकता के सार-तत्त्व और भावना के प्रति संवेदनशील बनाना बहुत जरूरी है। यह कार्य नियमित रूप से किया जाना है, ताकि आने वाली पीढ़ियां न सिर्फ राष्ट्रीय एकता के महत्त्व को पहचानें, बल्कि वे स्वतंत्रता सेनानियों और नेताओं से भी परिचित हों, जिन्होंने देश की अखंडता अक्षुण्ण रखने में महान बलिदान दिये हैं।

रन फॉर यूनिटी में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने और जागरूकता फैलाने के लिये सप्ताह भर चलने वाले राष्ट्रीय एकता दौड़ कार्यक्रम का आरंभ 25 अक्टूबर, 2022 को हुआ था, जो सघन अभियान के जरिये 31 अक्टूबर, 2022 को सम्पन्न हो गया।

समुचित और विस्तृत प्रचार-प्रसार के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों को संलग्न किया गया, ताकि यूनिटी-रन में जनभागीदारी के साथ वास्तविक जन आंदोलन तैयार किया जा सके। युवाओ ने भी संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर सरदार पटेल के जीवन पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी को देखा। राष्ट्रीय एकता और लोगों के लिये स्वस्थ व फिट जीवन का यह दोहरा मंत्र निश्चित ही लोगों को स्वस्थ, सजग और जिम्मेदार नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

इस अवसर ने यह अवसर प्रदान किया कि हम अपने देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के प्रति वास्तविक व बड़े खतरों का सामना करने के लिये अपने देश की आंतरिक शक्ति का फिर से आराधन करें। समाज के हर वर्ग के लोगों ने स्वेच्छा से इसमें हिस्सा लेकर इसे पूरा किया।

प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, जन जागरण और सोशल मीडिया के जरिये विस्तृत प्रचार-प्रसार ने रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम के प्रति लोगों में चेतना पैदा की। दौड़ के पहले और बाद को जारी होने वाली प्रेस विज्ञप्तियों ने भी कार्यक्रम को दूर-दूर तक पहुंचने में मदद की। प्रोत्साहन हैशटैग, जैसे #AzadiKaAmritMahotsav #RunForUnity का इस्तेमाल एनवाईकेएस तथा एनएसएस इकाइयों ने किया, ताकि सोशल मीडिया पर जानकारी मिल सके। एनवाईकेएस और एनएसएस के युवा स्वयंसेवियों तथा यूथ क्लबों के सदस्यों ने भी गांव स्तर, कॉलेजों और स्कूलों में यूनिटी-रन के बारे में जागरूकता पैदा करने में बड़ी भूमिका निभाई। युवा पीढ़ी सहित समुदायों को सक्रिय करने के लिये इन युवा स्वयंसेवियों ई-पोस्टर बनाकर कार्यक्रम का प्रचार किया। जाने-माने लोगों के वीडियो संदेश एकत्र किये गये और उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया गया।

इन यूनिटी-रन्स में केंद्रीय/राज्यों के मंत्रियों, सांसदों/विधायकों, डीएम/डीसी, जिला पंचायत प्रधानों, प्रसिद्ध हस्तियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, मीडिया कर्मियों और खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

Related posts

डॉ. मनसुख मांडविया ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लीडरशिप समिट का उद्घाटन किया

UK 360 News

विद्युत मंत्रालय से संबद्ध संसदीय सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन

UK 360 News

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात के गांधीनगर में बांग्लादेश, अंगोला, दक्षिण अफ्रीका, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य एवं पराग्वे के प्रतिनिधिमंडल के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group