January 27, 2023
UK 360 News
राष्ट्रीय

सतर्कता जागरूकता सप्ताह- 2022 समारोह 31 अक्टूबर, 2022 को आयोजित किया गया

केंद्रीय सतर्कता आयोग स्वर्गीय सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन (31 अक्टूबर) के उपलक्ष्य में सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाता है। इसका आयोजन उस सप्ताह के दौरान किया जाता है, जिसमें 31 अक्टूबर की तिथि आती है। इस साल सतर्कता जागरूकता सप्ताह को 31 अक्टूबर से 6 नवंबर, 2022 तक मनाया जा रहा है। इसकी विषयवस्तु निम्नलिखित है:

“भ्रष्टाचार मुक्त भारत – विकसित भारत”

इस सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन सतर्कता भवन में सुबह 11 बजे आयोग के केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) श्री सुरेश एन पटेल, सतर्कता आयुक्त श्री प्रवीण कुमार श्रीवास्तव और सतर्कता आयुक्त श्री अरविंद कुमार द्वारा केंद्रीय अधिकारियों को सत्यनिष्ठा की शपथ दिलाने के साथ शुरू हुआ। प्रसार भारती ने इस शपथ ग्रहण समारोह की रिकॉर्डिंग की है।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2022 के एक अगुआ के रूप में केंद्रीय सतर्कता आयोग ने सभी मंत्रालयों/विभागों/संगठनों के केंद्रित क्षेत्रों के रूप में कुछ निवारक सतर्कता पहलों को रेखांकित  करते हुए तीन महीने के एक अभियान को संचालित किया था।

इन छह केंद्रित क्षेत्रों में निम्नलिखित शामिल हैं:

1) संपत्ति प्रबंधन

2) संपत्तियों का प्रबंधन

3) रिकॉर्ड प्रबंधन

4) प्रौद्योगिकीय पहल, जिसमें दो मानक शामिल हैं

– वेबसाइट प्रबंधन और अपडेशन (अद्यतन करना)

– ऑनलाइन पोर्टल पर ग्राहकों को सेवा प्रदान करने को लेकर नए क्षेत्रों की पहचान और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने के लिए कदम उठाना

5) जहां भी जरूरी हो दिशा-निर्देशों/परिपत्रों/नियमावली का अपडेशन

6) शिकायतों का निपटान करना

 

सतर्कता जागरूकता सप्ताह के एक हिस्से के तहत केंद्रीय सतर्कता आयोग 3 नवंबर को विज्ञान भवन में एक समारोह आयोजित करेगा। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने की संभावना है।

Related posts

प्रधानमंत्री ने रोजगार मेला शुरू किया, 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान

UK 360 News

वाणिज्य मंत्री ने भारत और किर्गिज़ गणराज्य के बीच द्विपक्षीय व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को और मज़बूत बनाने का आह्वान किया

UK 360 News

राष्ट्रपति ने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

UK 360 News
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group