February 1, 2023
UK 360 News
दिल्ली

वायरल वीडियो: 7 सेकेंड में दो बार मौत से टकराया यह शख्स, दिल्ली पुलिस का ये वीडियो हैरान कर देगा

दिल्ली पुलिस के ट्विटर अकाउंट से सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें बताया गया है कि सड़क पर बाइक चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है.

दुर्घटना वायरल वीडियो: अक्सर सड़क पर वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। सड़क पर हादसों की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। ऐसे में कोई भी व्यक्ति सड़क पर चलते समय कोई भी सावधानी बरतकर दुर्घटना का शिकार हो सकता है। इसे लेकर देश के हर राज्य और जिला पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है.

हाल के दिनों में लोगों का सोशल मीडिया की तरफ झुकाव के चलते सोशल मीडिया पर पुलिस बल भी लोगों से सड़क पर सावधानी से चलने की अपील करते देखा गया है. दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए बाइक चलाते समय हेलमेट पहनने की अपील की है.

वायरल हो रहा वीडियो
दरअसल यह वीडियो एक सड़क हादसे का है, जो बताता है कि हमें बाइक चलाते समय क्यों सावधानी बरतनी चाहिए और हेलमेट का इस्तेमाल करना कितना जरूरी है। वीडियो में एक कार देखी जा सकती है, जो सड़क के किनारे खड़ी है। कार के अचानक चले जाने से काफी तेज गति से पीछे से आ रहा बाइक सवार खुद को संभाल नहीं पाता और कार से टकरा जाता है।

हेलमेट से कोई नुकसान नहीं
इसके बाद बाइक सवार जमीन पर गिर जाता है और उसे काफी दूर तक घसीटता है। हालांकि हेलमेट पहने होने पर भी उन्हें ज्यादा गंभीर चोट नहीं लगती है और वे खड़े हो जाते हैं। इसी बीच बाइक के पोल से टकराने के बाद वह सीधे बाइक सवार के सिर पर गिरती नजर आ रही है.

7 सेकेंड में दो लोगों की जान बचाई
ऐसा होते ही बाइक सवार एक बार फिर जमीन पर गिर जाता है। वहीं हेलमेट पहनने की वजह से वह इस बार फिर से बच गए हैं। इस तरह वो शख्स महज 7 सेकेंड में दो बार मौत को मात देता नजर आ रहा है. फिलहाल दिल्ली पुलिस की इस मुहिम का सकारात्मक असर देखा जा रहा है. यूजर्स सड़क पर चलते समय सावधानी बरतने की बात करते नजर आ रहे हैं.

सही हेलमेट चुनना क्यों जरूरी है?
युद्ध समाप्त होने पर हेलमेट नहीं पहनना चाहिए – एक ऐसा हेडगियर चुनने की जरूरत है जो अच्छी तरह से फिट हो, जिसमें उचित कुशनिंग हो और प्रभाव का विरोध करने के लिए पर्याप्त मजबूत हो। सही हेलमेट चुनने के लिए निम्नलिखित युक्तियों पर ध्यान दें:

  1. बच्चों और वयस्कों के लिए हेलमेट अलग हैं लेकिन कम जरूरी नहीं हैं
  2. साइकिल और बाइक के लिए अलग-अलग हेलमेट रखें
  3. एक हेलमेट चुनें जो अच्छी तरह से फिट हो – आरामदायक लगता है लेकिन आरामदायक है, किसी भी दिशा में नहीं चलता है, सिर पर समान रूप से बैठता है, हवा के कारण हिलता या गिरता नहीं है, एक पट्टा के साथ ठीक से सुरक्षित किया जा सकता है
  4. याद रखें कि सभी हेलमेट एक जैसे नहीं बनाए जाते हैं
  5. नियमित रूप से हेलमेट बदलें
X
error: Alert: Content selection is disabled!!
Join WhatsApp group