76th Independence Day: आजादी के 76 साल पूरे होने के मौके पर विशेष ट्रेन चलाएगा रेलवे, जानें यात्रा का पूरा शेड्यूल

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

India Freedom Struggle: रेलवे देश की आजादी के 76 वर्ष पूरे होने के अवसर पर ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ चलाने जा रही है. यह विशेष ट्रेन भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े अनेक स्थानों से गुजरेगी. रेलवे ने एक बयान में कहा कि ‘आजादी की अमृत यात्रा’ 22 अगस्त को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और गुजरात में अहमदाबाद, केवडिया और सूरत, महाराष्ट्र में शिरडी और नासिक और उत्तर प्रदेश में झांसी जाएगी.

आठ रातों और नौ दिनों की इस ट्रेन यात्रा में पहला पड़ाव अहमदाबाद में होगा, जहां महात्मा गांधी रहे थे. यह स्वतंत्रता आंदोलन का प्रमुख केंद्र था. इस ट्रेन के यात्री साबरमती आश्रम, दांडी कुटीर और अक्षरधाम मंदिर भी जाएंगे. रात्रि विश्राम के बाद ट्रेन एकता नगर रेलवे स्टेशन के लिए प्रस्थान करेगी जो केवडिया से जुड़ता है. यहीं नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी है. 

सूरत के बाद पुणे पहुंचेगी ट्रेन

रेलवे ने बयान में कहा कि पर्यटक रातभर सफर के बाद गुजरात के दूसरे सबसे बड़े शहर सूरत पहुंचेंगे. यहां लोग बारदोली में सरदार पटेल संग्रहालय और दांडी बीच पर राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह संग्रहालय देखने जाएंगे. इसके बाद ट्रेन लोकमान्य तिलक के शहर पुणे पहुंचेगी जहां यात्री आगा खां पैलेस का दीदार कर सकेंगे. महात्मा गांधी को भारत छोड़ो आंदोलन में कस्तूरबा गांधी के साथ यहां बंधक बनाकर रखा गया था.

सातवें दिन शिरडी पहुंचेगी ट्रेन
पर्यटक यरवदा जेल देखने जाएंगे, जहां जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल को रखा गया था. इसके अलावा वे केसरी वाड़ा जाएंगे, जहां से तिलक ने मराठी और अंग्रेजी में ‘द केसरी’ अखबार निकाला था. पुणे में एक रात विश्राम करने के बाद यात्री भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने जाएंगे. सातवें दिन ट्रेन शिरडी पहुंचेगी. यहां यात्री शनि शिंगणापुर मंदिर में दर्शन करेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे. इसके बाद नासिक पहुंचकर पर्यटक त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे.

इसके बाद ट्रेन झांसी आएगी जहां लोग झांसी का किला देख सकेंगे. यह ट्रेन कुल मिलाकर 3,600 किलोमीटर के करीब दूरी तय करेगी. इस डीलक्स वातानुकूलित ट्रेन में दो रेस्तरां, एक रसोई, प्रत्येक डिब्बे में स्नानगृह और एक छोटा पुस्तकालय आदि होंगे. इस ट्रेन में पैकेज की कीमत AC 3 टियर के लिए प्रति व्यक्ति 31,731 रुपये, AC 2 टियर में प्रति व्यक्ति 57,015 रुपये, AC 1 (केबिन) के लिए 60,881 रुपये प्रति व्यक्ति और AC 1 (कूप) के लिए 68,145 रुपये प्रति व्यक्ति है.

Share This Article
Leave a comment