पिथौरागढ़ के ग्रामीण दो साल से कर रहे सड़क चौड़ीकरण के मुआवजे का इंतजार

2 Min Read

टनकपुर-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क चौड़ीकरण का मुआवजा नहीं मिलने से ग्रामीण परेशान हैं। उन्होंने प्रशासन से जल्द मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। इधर छारछुम और नया बस्ती की अति संवेदनशील सड़क का शीघ्र सुधारीकरण कार्य नहीं होने से मानसून काल में लोगों को फिर से दिक्कतों का सामना करने की चिंता सता रही है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

एनएच के विन्यागांव से तवाघाट तक हिलवेज कंपनी 35 किमी तक सड़क चौड़ीकरण का कार्य पिछले दो साल से कर रही है। चौड़ीकरण कार्य के दायरे में 3 हजार लोगों के भवन, गोशाला, भूमि, बीएसएनएल, बिजली विभाग के खंबे और जल संस्थान, निगम की पेयजल लाइन आ रही है। जंगलात के पेड़ भी बड़ी संख्या में सड़क कटिंग के दायरे में हैं। पिछले दो साल में अब तक मात्र सौ लोगों को ही जमीन का मुआवजा मिल सका है। बता दें कि कार्यदायी संस्था हिलवेज कंपनी ने अब तक 22 किमी सड़क की कटिंग और एक कोट डामरीकरण का कार्य भी कर दिया है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

इधर प्रशासन की ओर से मुआवजा नहीं मिलने के कारण शेष सड़क कटिंग का कार्य रूका है। पूर्व प्रधान मनोज नगन्याल ने बताया कि मुआवजा राशि देने में देरी के कारण हिलवेज कंपनी को सड़क कटिंग और नालियों का कार्य रोकना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि अप्रैल अंतिम सप्ताह से दारमा और व्यास घाटी में माइग्रेशन शुरू हो जाएगा। सड़क निर्माण का कार्य रुकने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने प्रशासन से मुआवजा राशि शीघ्र वितरित करने की मांग की।

- Advertisement -

सामाजिक कार्यकर्ता जीवन मार्छाल ने बताया कि मल्ला छारछुम, नयाबस्ती और गोठी आदि स्थानों पर बोल्डर और मलबा आने से सड़क की चौड़ाई काफी कम होने आवाजाही काफी जोखिम हो गया है। उन्होंने प्रशासन और हिलवेज कंपनी से इन जगहों पर शीघ्र सड़क सुधारीकरण कार्य कराए जाने की मांग की है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि भूमि मिलने पर शेष सड़क कटिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

- Advertisement -
Share This Article
Leave a comment