Earthquake Today:: नेपाल में आए भूकंप के वैज्ञानिकों ने बताए कारण, भारत में कहां-कहां हिली धरती?

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

राजधानी दिल्ली और एनसीआर समेत उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में मंगलवार (3 अक्टूबर) अपराह्न के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र नेपाल का पश्चिमी हिस्सा रहा है, जहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई.

नेशनल  सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के वैज्ञानिक संजय कुमार प्रजापति ने बताया कि भूकंप का केंद्र नेपाल का पश्चिमी हिस्सा था. न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में उन्होंने बताया कि उत्तराखंड राज्य से सटे नेपाल के इस हिस्से में जमीन से महज पांच किलोमीटर अंदर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका असर दिल्ली और एनसीआर के साथ पंजाब, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान के जयपुर में भी हुआ है. गुजरात के अहमदाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप के बाद आए दो आफ्टर शॉक 

उन्होंने बताया कि दोपहर 2:53 पर पहला झटका महसूस हुआ और अमूमन भूकंप आने के बाद उसका आफ्टर शॉक यानी भूकंप के बाद और झटके जरूर आते हैं. मंगलवार को भी दो आफ्टर शॉक महसूस किये गए हैं. प्रजापति ने कहा कि इन क्षेत्रों में नवंबर और हाल ही में जनवरी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसके कारणों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि हिमालय से सटा क्षेत्र होने की वजह से अनुमन टैकटोनिक प्लेट्स में हलचल होती रहती है और भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

 

कहां-कहां महसूस हुए भूकंप के झटके?

दिल्ली और एनसीआर के साथ ही राजस्थान के जयपुर और अलवर गुजरात के अहमदाबाद तथा यूपी के लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ, मुरादाबाद, अयोध्या, अलीगढ़ और अमरोहा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घर छोड़कर सड़कों पर बाहर निकल आए है.

 

- Advertisement -
Ad imageAd image
Share This Article
Leave a comment