Dehradun: राजावाला में होटल के पास आम के बगीचे में अवैध कटान की पुष्टि, 15 हरे पेड़ों पर चली आरी

2 Min Read

देहरादून में राजावाला में एक होटल के पास स्थित आम के बगीचे में 15 हरे पेड़ों के अवैध कटान की पुष्टि हुई है। शुरूआत में 20 पेड़ों के कटने की बात सामने आई है। बगीचे का चौकीदार संदेह के घेरे में है। टीम कार्रवाई के लिए बगीचा स्वामी के बारे में जानकारी जुटा रही है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

अवैध कटान की सूचना मिलने के बाद शुक्रवार को ज्येष्ठ उद्यान निरीक्षक निशा बिष्ट की अगुवाई में टीम बगीचे का निरीक्षण करने पहुंची। टीम ने मौका मुआयना करने के बाद बगीचे में 15 पेड़ों के अवैध कटान की पुष्टि की। मौके पेड़ों की हार्ड लॉपिंग कर काटी गई लकड़ियों का ढेर भी मिला।

- Advertisement -
Ad imageAd image

मौके पर मौजूद चौकीदार सतिन कुमार ने टीम को बताया कि बगीचा देहरादून निवासी डॉ. विजय खन्ना का है। जब ज्येष्ठ उद्यान निरीक्षक ने बगीचा स्वामी का फोन नंबर मांगा तो चौकीदार टालमटोल करने लगा। काफी पूछताछ के बाद भी चौकीदार ने टीम को बगीचा स्वामी का फोन नंबर नहीं बताया।

- Advertisement -

चौकीदार सतिन कुमार ने टीम को बताया कि वह दो हजार रुपये मासिक में बगीचे में नौकरी करता है। अभी तक उसको वेतन भी नहीं मिला है। उसने कहा पेड़ों के कटान की भी उसको जानकारी नहीं है। निरीक्षक निशा बिष्ट ने बताया कि भूमि की फर्द निकलवाकर बगीचा स्वामी की जानकारी जुटाई जाएगी। उसके बाद नियमानुसार कानूनी कार्रवाई होगी। बताया कि मामले में चौकीदार की भूमिका भी संदिग्ध है।

- Advertisement -
Share This Article
Leave a comment