TMC नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा ईडी से सामने हुईं पेश, पश्चिम बंगाल कोयला घोटाले से जुड़ा है मामला

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

West Bengal News: तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा कोयला घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए गुरुवार (8 जून) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुईं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ईडी के पांच अधिकारियों का टीम रुजिरा से पूछताछ की. ईडी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जांचकर्ताओं ने उनसे पूछताछ के तीन पन्नों वाली एक प्रश्नावली तैयार की थी.

रुजिरा को सोमवार (5 जून) को कोलकाता हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाली उड़ान पर सवार होने से रोक दिया गया था. रुजिरा के साथ उनके दोनों बच्चे भी थे. उस वक्त उन्हें आठ जून को शुबह 11 बजे ईडी के समक्ष पेश होने का नोटिस थमाया गया था. रुजिरा अपने वकील के साथ आज दोपहर करीब 12.40 बजे सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंचीं.

ईडी लेन-देन की कर रहा जांच

तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी ने आरोप लगाया कि उनके परिवार को ‘‘प्रताड़ित’’ करने का मकसद पश्चिम बंगाल में होने वाले पंचायत चुनाव से पहले लोगों तक पहुंचने के उनके कार्यक्रम को रोकना है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. 

रुजिरा से केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकीहै. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ईस्टर्न कोलफील्ड्स की निर्जन खदानों से अवैध तरीके से कोयले के खनन से जुड़े घोटाला मामले की जांच कर रही है. उन्होंने बताया कि ईडी हवाला के जरिए लेन देन की जांच कर रही है.

‘यह बीजेपी का राजनीतिक प्रतिशोध है’

टीएमसी ने आरोप लगाया कि ईडी की कार्रवाई भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का राजनीतिक प्रतिशोध है. पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव कुणाल घोष ने कहा, ‘‘जब भी अभिषेक बनर्जी को तलब किय गया, उन्होंने सहयोग किया, लेकिन जिस प्रकार से उनके परिवार को परेशान किया जा रहा है वह शर्मनाक है. यह और कुछ नहीं बीजेपी का राजनीतिक प्रतिशोध है.’’

वहीं बीजेपी की राज्य इकाई के नेता ने कहा कि सीबीआई और ईडी स्वतंत्र एजेंसी है और किसी भी राजनीतिक प्रभाव में नहीं हैं. इससे एक दिन पहले पटियाला हाउस कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में कथित कोयला घोटाले मामले में रुजिरा बनर्जी के खिलाफ ईडी के आवेदन पर जमानती वारंट जारी किया था. 

Share This Article
Leave a comment