अंतर्राष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर सोच संस्था ने जीआईसी डीनापानी में चलाया जागरूकता अभियान, छात्राओं को वितरित किए निशुल्क सेनेटरी पैड

2 Min Read

28 मई यानी कि अंतरराष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस को बनाने की शुरुआत वास यूनाइटेड नामक एनजीओ ने की थी और आज इस दिन के अवसर पर सोच संस्था ने कसार देवी अल्मोड़ा स्थित जीआईसी डीनापनी में जागरूकता अभियान और सैनिटरी पैड वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का संचालन संस्था के कोषाध्यक्ष राहुल जोशी ने किया।
इस दौरान सोच संस्था की ओर से हिमांशी और प्रियंका द्वारा छात्र छात्राओं को मासिक धर्म के प्रति स्वच्छता, बेहतर स्वास्थ्य, पीसीओडी, पीसीओएस, सेनेटरी पैड प्रयोग करने की सही विधि, सर्वाइकलकैंसर इत्यादि कई जानकारियां उपलब्ध कराई गई।
इस दौरान छात्र छात्राओं को बताया गया कि स्वच्छता न रखने के वजह से उनका क्या-क्या गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बताते चलें कि सोच संस्था पिछले कई सालों से उत्तराखंड राज्य में मासिक धर्म के प्रति जागरूकता अभियान चलाने का काम कर रही है और छात्राओं को निशुल्क रूप से सेनेटरी पैड उपलब्ध करवा रही है। सोच संस्था ने इसके अतिरिक्त खेलों के माध्यम से मासिक धर्म के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु अल्मोड़ा स्थित एडम्स इंटर कॉलेज में इस साल अपना नया प्रोजेक्ट शुरू किया है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

संस्था के अध्यक्ष आशीष पंत द्वारा छात्र छात्राओं को अपने जीवन से जुड़ी घटनाओं को साझा करते हुए जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस दौरान समाज में फैली कुरीतियों को लेकर भी छात्र छात्राओं के साथ बातचीत की गई।
इस दौरान कार्यक्रम में सोच संस्था की ओर से आशीष, राहुल, हिमांशी, प्रियंका, दीपाली, सूरज आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

- Advertisement -
Ad imageAd image
Share This Article
Leave a comment