विकासनगर में हुवी हिन्दू नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ पूरे क्षेत्र में तनाव पुलिस बल तैनात।

News Desk
4 Min Read

[ad_1]

- Advertisement -

विकासनगर से करीब 125 किलोमीटर दूर पुरोला में नाबालिग हिंदू लड़की के साथ हुई छेड़छाड़ के बाद पैदा हुआ सांप्रदायिक तनाव अभी शांत भी नहीं हुआ था कि अब विकासनगर में भी सांप्रदायिक तनाव पैदा हो रहा है। विकासनगर में बीते चार रोज में छेड़छाड़ से जुड़े तीन मामले सामने आए हैं, जिसमें दोनों ही संप्रदाय के लोग आमने सामने आते नजर आए हैं। जिसके चलते कल देर रात हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद हिंदू वादी संगठनों के आह्वान पर विकासनगर बाजार पूरी तरह बंद रहा।

दरअसल जहां एक ओर पहले ऐसे मामले विकासनगर के दूर दराज के क्षेत्रों में सामने आए हैं, आज छेड़छाड़ की घटनाओं से आक्रोशित हिंदू वादी संगठनों से आह्वान पर सैकड़ों लोग आज विकासनगर मुख्य बाजार बंद कराने सड़कों पर उतरे, जिसको देखते दुकानदारों ने स्वतह ही अपनी दुकानें बंद कर दी। जिससे रौनक रहने वाले इस बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। तो वहीं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए खुद एसडीएम विकासनगर विनोद कुमार और सीओ विकासनगर भास्कर लाल शाह ने मोर्चा संभाला और वह पुलिस बल के साथ सड़कों पर गश्त करते हुए नजर आए। वहीं दूसरी ओर लगातार घट रही इन घटनाओं को लेकर आक्रोशित लोगों ने नगरपालिका परिषद विकासनगर का घेराव कर बाहरी लोगों के सत्यापन की मांग की। जिसके चलते नगरपालिका परिषद में भी काफी देर तक हंगामे की स्थिति बनी रही। जहां आक्रोशित लोगों को आश्वासन देकर बामुश्किल शांत किया गया।

वहीं दूसरी ओर बात देर शाम से लेकर रात तक चले घटनाक्रम की कि जाए तो, बुधवार देर शाम विकासनगर बाजार से लगते हुए क्षेत्र में दो नाबालिग लड़कियों से हुई छेड़छाड़ और दूसरे पक्ष की मारपीट से जुड़े इस मामले ने मुख्य बाजार में स्थित पुलिस चौकी के सामने ही उस समय सांप्रदायिक रंग ले लिया, जब दोनों ही संप्रदाय के लोग आमने सामने आ गये। जहां पुलिस की मौजूदगी में ही दोनों ही ओर से  जमकर धार्मिक नारेबाजी की गई। जिससे माहौल और बिगड़ गया। जिसको शांत करने के लिए पुलिस को लाठियां फटकारकर भीड़ को तितर बितर करना पड़ा। आलम यह रहा कि करीब चार घंटे से अधिक चले इस पूरे घटनाक्रम को शांत करने के लिए आसपास के थानों से बुलाये गये पुलिस बल को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 

बाइट – जगवीर सिंह सैनी, संस्थापक वैदिक मिशन संगठन 

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारी देर रात से ही पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। पूरे घटनाक्रम को लेकर एसपी देहात कमलेश उपाध्याय मुताबिक पीड़ित नाबालिग लड़कियों की ओर से आरोपी युवक के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया गया है, जबकि दूसरे पक्ष की ओर से घर में घुसकर मारपीट करने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी गई है। साथ ही देर रात हुए घटनाक्रम को लेकर कुल चार मुकदमे  दर्ज किए गए हैं। जिसमें अभी तक चार लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, बाकि अराजक तत्व को चिन्हित किया जा रहा है।  वहीं जब मुख्य बाजार में पैदा हुए सांप्रदायिक तनाव को लेकर उनसे सवाल किया गया तो उनका कहना था कि मामला दो संप्रदाय से जुड़ा होने के कारण दोनों पक्ष आमने सामने आ गये थे, जिन्हें शांत करा लिया गया है।  फिल्हाल क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए टीमों का गठन कर जगह जगह उनकी तैनाती की गई है।

ऐसे में साफ है कि क्षेत्र में रह रह कर भड़क रही सांप्रदायिकता की आग को कोई पीछे से हवा देने का काम कर रहा है।  जिस पर अगर समय रहते अंकुश न लगाया गया तो, भविष्य में यहां के हालात और भी भयावह हो सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment