मणिपुर मामले का राष्ट्रीय महिला आयोग ने लिया संज्ञान, डीजीपी से मांगा जवाब

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

NCW On Manipur Case: हिंसाग्रस्त राज्य मणिपुर में हिंसा फैलने के बाद एक महिला को निर्वस्त्र करके सड़क पर घुमाने और फिर उसके साथ रेप करने के मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लिया है. एनसीडब्लयू ने पत्र राज्य के डीजीपी को पत्र लिखकर चार दिनों में अपना जवाब दाखिल करने को कहा है. 

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मणिपुर के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को चिट्ठी लिखकर कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि महिलाओं की जरूरत का सारा सामान वहां पर उपलब्ध हो और उनकी हर प्रकार से सुरक्षा की जाए. महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि हमको जब शिकायत मिली हम उस पर कार्रवाई कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि मैंने सीएम से बात की और उन्होंने मुझसे कहा है कि वह डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी को इस पूरे मामले पर उनको विस्तृत रिपोर्ट दिए जाने पर बात करेंगे. 

क्या है पूरा मामला?
19 जुलाई 2023, दिन गुरुवार को सोशल मीडिया पर मणिपुर की घटना से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा था. इस वीडियो में कुकी समुदाय की एक महिला को मैतेई समुदाय के कुछ लोग निर्वस्त्र करके सड़क पर घुमाती हुई दिख रही है. इस दौरान चल रही भीड़ में कुछ लोग बिना किसी भय के उस महिला के निजी अंगों को पकड़ते और छूते दिख रहे हैं. 

इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद देश में सभी लोग आक्रोश से भर गए और इस विषय पर राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह के इस्तीफे की मांग करने लगे. वहीं विपक्ष ने पीएम मोदी की मणिपुर हिंसा पर चुप्पी पर सवाल भी उठाए. इसके बाद पीएम मोदी ने गुरुवार (20 जुलाई) को मीडिया को संबोधित करते हुए इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी. 

क्या बोले पीएम मोदी?
पीएम मोदी ने कहा कि आज जब लोकतंत्र के मंदिर के पास खड़ा हूं, तब मेरा मन क्रोध और पीड़ा से भरा हुआ है. किसी भी सभ्य समाज के लिए ये शर्मसार करने वाली घटना है. पाप करने वाले, गुनाह करने वाले कितने हैं, कौन हैं, वो अपनी जगह पर है, लेकिन बेइज्जती पूरे देश की हो रही है. 

140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है. सभी मुख्यमंत्रियों से अपील है कि अपने राज्यों में कानून व्यवस्था मजबूत करें. घटना चाहे राजस्थान की है, छत्तीसगढ़ की हो या मणिपुर की हो, कानून व्यवस्था कायम करें. नारी का सम्मान हो. किसी भी गुनाहगार को नहीं बख्शा जाएगा. मणिपुर की इन बेटियों के साथ जो हुआ है, इसको माफ नहीं किया जा सकता है. 

Share This Article
Leave a comment