चीन पाकिस्तान की नाक में होगा दम! जम्मू-कश्मीर के आकाश में उड़ान भरेंगे मिग-29

News Desk
2 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

Indian Air Force In Jammu Kashmir: भारतीय वायुसेना ने भविष्य की सुरक्षा अहमियत को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. एयरफोर्स ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर उन्नत मिग-29 लड़ाकू विमानों का एक स्क्वाड्रन तैनात किया है, जिसका उद्देश्य जम्मू कश्मीर जैसे सामरिक इलाके में रक्षा स्थिति में मजबूती लाना है. 

जम्मू कश्मीर पाकिस्तान-चीन सीमा से सटा हुआ है. ऐसे में यहां के एयरबेस पर लड़ाकू विमानों की तैनाती को लेकर बहुत पहले से ही विचार-विमर्श चल रहा था. पाकिस्तान से सटी भारत की उत्तरी सीमा के पहरेदारी करने वाली ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन को श्रीनगर के इस बेस पर तैनात किया गया है. ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन को सेना में ‘डिफेंडर ऑफ द नॉर्थ’ भी कहा जाता है.

मिग-29 की तैनाती पर क्या बोली एयरफोर्स?
भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर विपुल शर्मा ने इस संबंध में मीडिया से बात की. उन्होंने कहा, कश्मीर घाटी में स्थित श्रीनगर एयरबेस की ऊंचाई मैदानी इलाकों से अधिक है. यहां पर दोनों प्रतिद्वंदी देशों की सीमा नजदीक है ऐसे में कम समय में तेजी से प्रतिक्रिया देने वाले विमान की जरूरत थी. मिग-29 इसके लिए मुफीद है क्योंकि इसमें इस स्थिति के लिए बेहतर एवियोनिक्स और लंबी दूरी की मिसाइलें लगी हुई हैं. 

सैन्य अधिकारी ने बताया कि अपग्रेड करने के बाद मिग-29 बहुत लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों से भी लैस है. सरकार ने आपातकालीन स्थितियों के दौरान वायुसेना को जिन हथियारों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी हुई है, उन हथियारों को भी इससे विमान से लॉन्च किया जा सकता है.

क्या है मिग-29 की खासियत?
एयरफोर्स के अधिकारियों के मुताबिक, मिग-29 संघर्ष के समय दुश्मन के लड़ाकू विमान को जैम करने की भी क्षमता रखता है. यह विमान रात में उड़ान भरते हुए सैन्य महत्व के ऑपरेशन्स को अंजाम देने में सक्षम है.

Share This Article
Leave a comment