7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस तारीख को 9000 रुपये बढ़ेगी बेसिक सैलरी, जानिए अपडेट

News Desk
4 Min Read

- Advertisement -

वेतन वृद्धि: फिटमेंट फैक्टर, मूल्यांकन के आधार पर कर्मचारियों का वेतन बढ़ता है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर सैलरी अपने आप बढ़ जाएगी। खबर है कि बिना फिटमेंट फैक्टर और अप्रेजल के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने जा रहा है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आखिरी बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा मार्च, 2023 में की गई थी। उस वक्त सरकार ने डीए को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया था। अब अगला महंगाई भत्ता एक जुलाई से लागू होगा। हालांकि इसकी घोषणा सितंबर तक होने की उम्मीद है।

सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर छह महीने में बढ़ाया जाता है। महंगाई के अनुपात में डीए बढ़ने से सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी होती है। फिटमेंट फैक्टर, अप्रेजल के आधार पर कर्मचारियों की सैलरी बढ़ती है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर सैलरी अपने आप बढ़ जाएगी। खबर है कि बिना फिटमेंट फैक्टर और अप्रेजल के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने जा रहा है.

डीए बेसिक में विलय से बढ़ेगी सैलरी

सरकार ने 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू किया था। उस समय महंगाई भत्ता शून्य कर दिया गया था। जीरो डीए के कारण कर्मचारियों का पिछला महंगाई भत्ता मूल वेतन में जोड़ दिया गया। अब एक बार फिर यही स्थिति बनने जा रही है। इससे कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये से बढ़कर 27000 रुपये हो जाएगा। महंगाई भत्ते को मूल वेतन में मिलाने से मूल वेतन में बढ़ोतरी होगी।

वेतन संशोधन का लंबा इंतजार

वर्ष 2016 के ज्ञापन में लिखा है कि महंगाई भत्ता (डीए) 50 फीसदी होने पर इसे घटाकर शून्य कर दिया जाएगा. यानी अभी जो महंगाई भत्ता मिल रहा है वह 42 फीसदी है. शून्य के बाद यह 1 फीसदी, 2 फीसदी से शुरू होगा। दरअसल, 50 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए हाइक) होते ही इसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों को वेतन पुनरीक्षण के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी?

पे बैंड लेवल-1 में फिलहाल बेसिक सैलरी 18000 रुपए है। वर्तमान में इस पर 7560 रुपए महंगाई भत्ता मिलता है। लेकिन, 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते पर यह राशि बढ़कर 9000 रुपये हो जाएगी। नियम यह है कि 50 फीसदी डीए होने पर इसे मूल वेतन में मिलाकर शून्य कर दिया जाएगा. यानी मौजूदा मूल वेतन 18000 रुपये बढ़कर 27000 रुपये हो जाएगा। इसके बाद 27000 रुपये के मूल वेतन पर महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी।

बेसिक सैलरी कब बढ़ेगी?

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ते के हिसाब से वेतन मिल रहा है. जुलाई 2023 के संशोधन के आधार पर यह 4 प्रतिशत बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगी। इसके बाद यदि जनवरी 2024 में भी महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा दिया जाए तो यह 50 प्रतिशत हो जाएगा। यदि यह 50% है, तो जनवरी 2024 से ही महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा। यानी जुलाई 2024 से कर्मचारियों को बढ़े हुए मूल वेतन का लाभ मिलेगा और इसी के आधार पर उन्हें डीए भी मिलेगा.

Share This Article
Leave a comment