साइबर ठग कॉल सेंटर संचालक दिल्ली से गिरफ्तार

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

ऊधमसिंहनगर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है.. पुलिस ने कॉल सेंटर की आड़ चल में साइबर ठगी करने वाले गिरोह के सरगाना को गिरफ्तार किया है, जो अभी तक लोगों को करोड़ों रुपए का चुना लगा चुका है.. इस गिरोह के तीन सदस्य को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है, ये गिरोह इंश्योरेंस पालिसी में बोनस देने के नाम पर लोगों से ठगी किया करते थे.

आरोपी दिल्ली में कॉल सेंटर की आड़ में बैठकर साइबर क्राइम की वारदातों को अंजाम दे रहा था और इंश्योरेंस कंपनी की पालिसी पर बोनस देने का लालच देकर ऑनलाइन फ्राड के जरिए लोगों को मोटी चपत लगा रहा था. पुलिस ने आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है.. इस मामले में पुलिस कॉल सेंटर के तीन कर्मचारियों को पहले भी गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि पांच अन्य नाम और प्रकाश में आए है.. रुद्रपुर पुलिस ऑफिस में एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने पूरे मामले का खुलासा किया है. आरोपी के पास से पुलिस को कई मोबाइल, सिम और एटीएम कार्ड बरामद हुए है.

 एसएसपी ने बताया कि पंतनगर थाने में खीम सिंह मेहता निवासी शांतिपुरी ने तहरीर दी थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने उन्हें फोन कर इंश्योरेंस पॉलिसी पर बोनस देने का लालच दिया था.. साइबरों ठगों के झांसे में आकर करीब 6 लाख 43 हजार रुपए की चपत ली थी.

पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू की थी.. मामले के खुलासे और आरोपियों तक पहुंचने के लिए पुलिस की 6 टीमों का गठन किया गया. इस दौरान पांच जून को सर्विलास की मदद से उत्तराखंड पुलिस की टीम मनावा बिजनेस मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली तक पहुंची. पूछताछ में पता चला की कम्पनी का मालिक आरोपी सलीम खान व बॉस उसकी पत्नी अर्शी खान की है, जहां से पुलिस टीम ने तीन आरोपी विजय निवासी सुलतानपुरी नई दिल्ली, लोकेश उर्फ जतिन निवासी जनकपुरी दिल्ली और राहुल कुमार निवासी नई दिल्ली को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था.

आरोपियों ने पूछताछ में कई राज उगले थे, जिसके बाद अब कंपनी के मालिक सलीम खान को पुलिस ने पंजाबी बाग के पास वेस्ट दिल्ली से गिरफ्तार किया गया. आरोपी के कब्जे से धोखाधड़ी में प्रयुक्त किये जाने वाले उपकरण भी बरामद किये गये, जिनसे आरोपियों ने कई जगह करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की.. पुरे मामले में अभी 5 आरोपी अरसी खान, मनोज, राहुल, प्रवेश चौहान और चन्दन कुमार झां फरार है जिनकी गिरफ्तार के लिए टीम दबिश दे रही है.. 

बाइट- मंजुनाथ टीसी, एसएसपी

Share This Article
Leave a comment