मानसखंड विज्ञानं केंद्र अल्मोड़ा का यूकॉस्ट के संयुक्त निदेशक डॉ. देवी प्रसाद उनियाल ने किया दौरा

4 Min Read


यूकॉस्ट के संयुक्त निदेशक डॉ. देवी प्रसाद उनियाल का मानसखंड विज्ञान केंद्र (एमकेएससी), अल्मोडा का दौरा उत्तराखंड विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) के संयुक्त निदेशक डॉ. देवी प्रसाद उनियाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने तीन और चार मई को मानसखंड विज्ञान केंद्र, अल्मोड़ा का निरीक्षण किया। डॉ. उनियाल के साथ वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. पीयूष जोशी भी थे। मानसखंड विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. नवीन चंद्र जोशी ने निरीक्षण दल को केंद्र के भीतर विभिन्न दीर्घाओं के संचालन पहलुओं के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की।

- Advertisement -
Ad imageAd image


यात्रा के दौरान, डॉ. जोशी ने ब्रिडकुल द्वारा संचालित प्रदर्शनी क्षेत्र के आसपास चल रहे विस्तार प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को अप्रैल में अपने निरीक्षण दौरे के बाद यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ. दुर्गेश पंत द्वारा जारी निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी, जिसमें क्षेत्र के समग्र विकास और वैज्ञानिक प्रयासों को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है।इसके अतिरिक्त डॉ. जोशी ने अवगत कराया कि एक महत्वपूर्ण पहल में, मानसखंड विज्ञानं केंद्र इस वर्ष पहली बार 15 मई से 30 जून तक विभिन्न विषयो पर बच्चो के लिए विज्ञान आधारित ग्रीष्म शिविर (समर कैंप) का आयोजन कर रहा है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

जिसमें कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्र प्रतिभाग कर सकते हैं। इच्छुक प्रतिभागी अधिक विवरण और आवेदन पत्र सीधे केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।डॉ. उनियाल ने दीर्घाओं की सावधानीपूर्वक जांच की और प्रासंगिक दस्तावेज़ीकरण की समीक्षा की, देहरादून में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी और प्रभारी डॉ. पीयूष जोशी ने अपने अनुभवों से अंतर्दृष्टि साझा की और मानसखंड विज्ञान केंद्र में देखी गई प्रगति की सराहना की।

- Advertisement -

उन्होंने कार्मिकों से बच्चों में नियमित सीखने की प्रक्रिया विकसित करने पर काम करने का अनुरोध किया।केवल अवलोकन से परे, इस यात्रा ने भविष्य की योजनाओं और पहलों के संबंध में ठोस चर्चा के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। चर्चा किए गए प्रमुख विषयों में परिसर का विस्तार, आउटरीच कार्यक्रम, आईपीआर सेल की स्थापना, एसटीईएम प्रयोगशालाओं का एकीकरण, एक लोकप्रिय व्याख्यान श्रृंखला की शुरुआत और हितधारक जुड़ाव के साथ छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन शामिल है।

- Advertisement -


इस अवसर पर संयुक्त निदेशक ने केंद्र के कार्मिकों से भी संवाद किया एवं उन्होंने अपने अनुभवों को साझा किया और केंद्र को न केवल एक विज्ञानं केंद्र किन्तु एक समग्र विकास केंद्र बनाने पर जोर दिया। डॉ. देवी प्रसाद उनियाल की यात्रा, सहयोगात्मक चर्चा के साथ, क्षेत्र के भीतर वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने की दिशा में यूकॉस्ट की दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि यह केंद्र क्षेत्र के वैज्ञानिक स्वभाव और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए यूकॉस्ट की मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, और मानसखंड विज्ञान केंद्र इस पूरे क्षेत्र में विज्ञान शिक्षा और आउटरीच को आगे बढ़ाएगा।

डॉ. उनियाल, ने केंद्र के प्रभारी डॉ. नवीन चंद्र जोशी और उनकी टीम द्वारा किये जा रहे अतिरिक्त प्रयासों और कार्यों की सराहना की और क्षेत्र में वैज्ञानिक जिज्ञासा को बढ़ावा देने के लिए मानसखंड विज्ञान केंद्र द्वारा किए गए सराहनीय प्रयासों की सराहना की।अंत में, डॉ. नवीन चंद्र जोशी ने संयुक्त निदेशक डॉ. देवी प्रसाद उनियाल और डॉ. पीयूष जोशी को उनके गहन दौरे और सार्थक चर्चा के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर केंद्र के प्रदीप तिवारी, शिवम् पंत, संजय कनवाल, भास्कर देवडी, मनीष पालीवाल, तमन्ना बोरा, पारस कुमार, उमेश बिष्ट आदि मौजूद थे।

Share This Article
Leave a comment