अल्मोड़ा में महिला और जिला अस्पताल का एकीकरण, अब एक छत के नीचे मिलेगी सुविधाएं, बेस में होंगे ऑपरेशन

3 Min Read

आखिरकार अल्मोड़ा के महिला अस्पताल और जिला अस्पताल का एकीकरण कर दिया गया है. अब महिला अस्पताल के सभी काम जिला अस्पताल के तहत ही होंगे. हालांकि, महिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर के जीर्णोद्धार होने के कारण महिला अस्पताल में होने वाले ऑपरेशन कुछ समय तक बाधित रहेंगे. यहां होने वाले रूटीन ऑपरेशन के लिए मरीजों को बेस अस्पताल जाना होगा. वहीं, आकस्मिक स्थिति वाले ऑपरेशन जिला अस्पताल में किए जाएंगे।

- Advertisement -
Ad imageAd image

बता दें कि लंबे समय से विक्टर मोहन जोशी महिला चिकित्सालय अल्मोड़ा और पंडित हर गोविंद पंत जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा को एक छत के नीचे लाने की कवायद की जा रही थी. शासन की ओर से कोई लिखित आदेश न आने पर दोनों ही अस्पतालों का प्रबंधन अलग-अलग चल रहा था. अब दोनों के एकीकरण के आदेश आने के बाद दोनों अस्पतालों का प्रबंधन जिला अस्पताल के पास आ गया है. अब मरीजों को एक छत के नीचे ही सारी सुविधाएं मिल सकेगी।

- Advertisement -
Ad imageAd image

सोमवार से महिला चिकित्सालय के ऑपरेशन थियेटर का जीर्णोद्धार शुरू होने जा रहा है, जिससे वहां होने वाले महिलाओं के ऑपरेशन कुछ समय के लिए बाधित रहेंगे. अति आवश्यक होने पर वो ऑपरेशन बेस अस्पताल में किए जाएंगे. जिसके लिए मेडिकल कॉलेज से वार्ता की गई है,जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एचसी गढ़कोटी ने कहा कि दोनों अस्पतालों का एकीकरण हो चुका है, जिसका फायदा ये है कि दोनों अस्पतालों का प्रबंधन एक ही के पास रहेगा. वहीं, मरीजों को भी इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं पडे़गी. उन्होंने बताया कि महिला अस्पताल का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. सोमवार से वहां के ऑपरेशन थियेटर का जीर्णोद्धार शुरू होगा

- Advertisement -

इसलिए जो महिला अस्पताल में रूटीन ऑपरेशन होते है, वो नहीं हो पाएंगे. जब तक ऑपरेशन थियेटर पूरा बनकर तैयार नहीं हो जाता है. इस तरह के मरीजों को बेस अस्पताल में भेजा जाएगा. इसकी सूचना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को दे दी गई है. उन्होंने बताया कि आकस्मिक ऑपरेशन जिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में किए जाएंगे. महिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर करीब 3 महीने में बनकर तैयार होगा।

- Advertisement -
Share This Article
Leave a comment