फैक्ट्री कर्मचारी की कोयले की ढांग के नीचे दबकर दर्दनाक मौत

News Desk
4 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

लक्सर की एक टायर फैक्ट्री में ठेकेदार का एक कर्मचारी कोयले की ढांग के नीचे दब गया। फैक्ट्री कर्मचारी युवक को लेकर हरिद्वार के एक अस्पताल में गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया तथा पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया। घटना से नाराज परिजनों ने टायर फैक्ट्री के बाहर जमकर हंगामा किया। परिजनों ने 50 लाख का आर्थिक मुआवजा बालिग होने पर बेटे को नौकरी व हर महीने गुजारा भत्ता दिए जाने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए समाचार लिखे जाने तक ग्रामीणों का धरना जारी था।

    आपको बता दे लक्सर कोतवाली क्षेत्र के अकौढ़ा  खुर्द गांव निवासी रमेश का 26 वर्षीय बेटा सोनित लक्सर के निकट स्थित एक टायर फैक्ट्री में ठेकेदार के पास कार्य करता था। रोजमर्रा की तरह वह सोमवार को भी फैक्ट्री में अपने काम पर गया था। ग्रामीणों के मुताबिक सुनीत फैक्ट्री में बायलर डिपार्टमेंट में कार्य करता था। वह सोमवार को काम करते समय अचानक से गिरी कोयले की ढांग के नीचे दब गया। इस बीच मौके पर मौजूद फैक्ट्री के कर्मचारी संदीप सिन्हा ने उसे बचाने की कोशिश की। लेकिन वह बेहोश हो गया। इस बीच संदीप ने फैक्ट्री के अन्य कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी।

 जानकारी मिलते ही सोनित को एंबुलेंस के माध्यम से हरिद्वार स्थित भूमानंद अस्पताल में लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसकी जानकारी मिलते ही परिवार वाले अनेक संख्या में इकट्ठा होकर टायर फैक्ट्री के बाहर पहुंच गए और उन्होंने मृतक सोनित के बेटे अनुराग को बालिग होने पर फैक्ट्री में नौकरी दिए जाने आर्थिक मुआवजा 50 लाख रुपये दिए जाने व महीने का गुजारा भत्ता हर महीने दिए जाने की मांग को लेकर फैक्ट्री के बाहर धरने पर बैठ गए।

 गुस्साए ग्रामीणों के परिजनों का कहना था कि उनके बेटे का पुलिस प्रशासन द्वारा जबरदस्ती पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। कहना था कि मृतक को पहले फैक्ट्री पर लाना चाहिए था उसके बाद उनकी सहमति के बाद ही उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाना चाहिए था। उन्होंने फैक्ट्री प्रबंधन में ठेकेदार पर कर्मचारियों की सुरक्षा में लापरवाही करने का भी आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना था फैक्ट्री प्रबंधन कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर कोई भी ध्यान नहीं देता है। उन्होंने कहा कि वह किसी भी सूरत में फैक्ट्री को संचालित नहीं होने देंगे अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया। समाचार लिखे जाने तक मृतक के परिजन व ग्रामीण टायर फैक्ट्री के बाहर अपनी मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए थे। धरने पर बैठने वालों में इंद्रावती, संसार वती, सुषमा, सुमन देवी, रमेश, अजीत, मोनू, सोनू,सुनील, मोनित, सूरज, राजन व मनोज आदि अनेक शामिल थे।

 घटना की जानकारी पाकर भीम आर्मी के भी अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए। उधर पुलिस ने मृतक को अस्पताल से ही अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। उधर इस बाबत कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अमरजीत सिंह ने बताया कि मृतक के परिवार वाले अभी अपनी मांगों को लेकर फैक्ट्री के गेट के बाहर धरना दे रहे हैं। मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। तहरीर मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बाइट – मांगेराम भीम आर्मी
बाइट – परिजन

Share This Article
Leave a comment