करोड़ों की साइबर ठगी के नए तरीके से पुलिस भी हैरान, कंपनियों की रेटिंग का टास्क देकर कमाई का झांसा

2 Min Read

देशभर में 19 करोड़ रुपये की साइबर ठगी में शामिल आरोपी को साइबर थाना पुलिस ने राजस्थान से गिरफ्तार किया है। आरोपी इंस्टाग्राम पर लोगों को अलग-अलग कम्पनियों की रेटिंग करने का टास्क देकर मोटी कमाई के झांसे में फंसाते था और टेलीग्राम एप पर ग्रुप बनाकर साइबर ठगी का जाल बुना जाता था।

- Advertisement -

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि साइबर थाने में बीते 22 अगस्त को सीनियर सिटीजन सुनील कुमार जैन, निवासी किशननगर, सिरमौर मार्ग की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया था। आरोप है कि उनसे संपर्क करने वाले ने खुद को ग्लोबल केपीओ कंपनी से जुड़ा बताकर पीड़ित को ऑनलाइन काम करने पर कमाई का झांसा दिया।

- Advertisement -

टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर टास्क दिए गए। शुरुआत में मामूली रकम लगाने पर अच्छा रिटर्न दिया। इसके बाद बड़े टास्क देकर उनमें रकम जमा कर ली गई। रकम रिलीज करने का झांसा देकर ठगी की गई। पीड़ित से 14 लाख रुपये हड़प लिए गए। इस दौरान रितिक सेन (23), पुत्र मुकेश सेन, निवासी पटवार भवन, मुकुंदपुरा रोड भानकरोटा, जयपुर, राजस्थान का पता लगा।

- Advertisement -

सीओ साइबर थाना अंकुश मिश्रा ने बताया कि आरोपी को जयपुर से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी फर्जी पहचान पत्रों से सिम कार्ड लेकर उन नंबरों से ठगी करता था। पुलिस का कहना है कि बैंक खाते खुलवाने के लिए भी आरोपी ने इसी तरह के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया।

- Advertisement -

ठगी के लिए इनमें रकम जमा कराई जाती है। आरोपी के खिलाफ गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, तेलंगाना आदि राज्यों में कुल 33 शिकायतें दर्ज हैं। शिकायतों में 19 करोड़ की साइबर ठगी हुई है।

Share This Article
Leave a comment