उत्तराखण्ड परिवर्तन पार्टी के अध्यक्ष पी0सी0तिवारी व उत्तराखण्ड क्रांति दल के नेता काशी सिह ऐरी ने संयुक्त एक प्रेस वार्ता

4 Min Read

अल्मोड़ा उत्तराखण्ड परिवर्तन पार्टी के अध्यक्ष पी0सी0तिवारी  व उत्तराखण्ड क्रांति दल के नेता काशी सिह ऐरी ने संयुक्त एक प्रेस  वार्ता  को संम्बोधित करते हुवे कहा कि  कि उत्तराखण्ड मे सामाजिक रादनैतिक बदलाव के लिये  क्षेत्रीय.अस्मितता के साथ जुडना दरूरी है  उ0प0पा0 अध्यक्ष पी0 सी0तिवारी  ने कहा कि  किरन आर्या को अल्मोड़ा पिथौरागढ संसदीय.क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है ।

- Advertisement -

उन्होने इस अवसर पर  पार्टी द्वारा उठाये गये मुद्दो पर प्रकाशडालते हुवे कहा  कि उ0प0पा0 प्राकृतिक संसाधनों पर स्थानीय लोगों के अधिकार सुनिश्चित करने , असीमित जमीनों की खरीद पर लोक के साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों की तरह अनुच्छेद 371 की तरह संरक्षण प्रदान करने, खेती किसानी को जंगली जानवरों से बचाने ,, पुरानी पेन्शन बहाल करने , रोजगार मे ठेकेदारी प्रथा समाप्त करने   आगन बाड़ी पी आर डी ,भोजन माताओ ग्राम प्रहरी आदि लोगो को न्यूनतम 21000 रूपये देने , निशुल्क स्वास्थ ,  प्रदान करने , जन्म आधारित भेदभाव को समाप्त करने ,फड विक्रेताओं के अधिकारो को सुरक्षित करने , त्रीस्तरीय पंचायत चुनावो मे ब्साक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता के माध्यम से उठाने की मांग की गई ।

- Advertisement -

चुनाव प्रक्रिया मे अमूल चूल परिवर्तन करने , सामप्रदायिक व जातिवादी ध्रुवीकरण रोकने ,  लोकतान्त्रिक संल्थाओं को मजबूत करने  तथा इलेक्ट्रानिक बौण्ड़ मे गुवे महाघोटाला के मुद्दे उठा रही है ।उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी प्रमुख मुद्दा है, उ0प0पा0 ने टिहरी सीट पर बेरोजगार संगठन के बौबी पवार को अपना समर्थन दिया है अल्मोड़ा लोकसभा सीट से किरन आर्या चुनाव लड रही है , उ0प0पा0ने क्षेत्रीय एकजुटता की अपील की है ।  इस चुनाव मे जो मुद्दे उठ रहे है उसमे मूलभूत समस्यायें  भी है ।

- Advertisement -

जन आन्दोलनों को दबाने के लिये सत्ता द्वारा प्रयत्न किये जा रहे है । इसके बाद भी लोग डरे नही है । यद्यपि सरकार गरीब लोगों के घर उजाडने मे देरी नही करती किन्तु माफियाओं के घर सुरक्षित नही है ।इस अवसर पर उ प पा अध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्रीय.मुद्दों के साथ ही उप पा महिला सशक्तिकरण पर उपपा का फोकस है किरण आर्या इसका प्रमाण है ।

- Advertisement -

इस अवसर पर प्रेस वार्ता मे शामिल यूकेड़ी नेता काशी सिंह ऐरी ने कहा कि  देश मे पिछले दस सालों मे जो प्रविधान किये है उसके नतीजे सामने आ रहे है लोकतान्त्रिक प्ररियाये समाप्त कर केवल सत्ता की लड़ाई चल रही है , उन्होने कहा कि हम लोकतन्त्र बचाने की लड़ाई मे शामिल है , पर उत्तराखण्ड़ के भी अपने मुद्दे है पहाड बिक रहे है भू कानून  ,मूल निवास प्रमाण पत्र , हमारे मुद्दे है मूल निवास को समाप्त कर सरकार ने स्थाई निवास मे बदल दिया ।

असम उदाहरण है , वहां भी यही समस्या रही , 1985 में मूल निवास को 1971 आधार वर्ष रखा , यह समस्या अपने प्रदेश मे भी है , सरकार मूल निवास को अनिवार्य बनाये , इस समय पौढी से भी यूकेडी चुनाव लड़ रही है, अंकिता  हत्याकाण्ड के मामले मे वी आई पी के नाम का खुलाशा सरकार नही कर रही गैरसैण राजधानी का मामला ज्यो की त्यो है हमारी राजधानी गैरसैण ही है 65% लोगो की यही माग है ।बेरोजगारी पेपर लीक के मामले भी है । टिहरी मे यूकेडी ने भी बौबी पवार को समर्थन दिया है, नैनीताल मे शेर सिह व हरिद्वार मे मोहन सिह चुनाव लड रहे है , वन पार्टी–वन नेशन ही बी0जे0पी0 का थौट है ।  प्रेस वार्ता में पी सी तिवारी  सासंद उम्मीदवार , किरन आर्या , नारायण राम , यूकेडी जिलाध्यक्ष  दिनेश जोशी , भावना पाण्ड़े आदि शामिल थे ।

Share This Article
Leave a comment