Weather Update Today: दिल्ली-NCR में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, बिहार-बंगाल में हीटवेव, 40 डिग्री से ज्यादा तापमान रहने की संभावना

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम ने करवट बदल दी है. दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह (4 जून) से ही मौसम सुहाना है. बादल की गरज के साथ हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य राज्यों में रविवार को झमाझम बारिश होगी. वहीं दूसरी ओर बिहार और पश्चिम बंगाल में हीटवेव से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी करते हुए बताया कि रविवार को दिल्ली समेत यूपी, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. जहां पिछले दिन यानी शनिवार को गर्मी का सामना करना पड़ रहा था तो वहीं अब लोगों के लिए आसमान से राहत बरसी है. 

बिहार में हीटवेव ने तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड

बिहार और पश्चिम बंगाल में हीटवेव ने लोगों की नाक में दम करके रखा है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में हीटवेव ने पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां साल 2007 के 31 मई को 40.7 डिग्री तापमान था. जिसके बाद अब 3 जून 2023 को सर्वाधिक गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार करने की संभावना है. इसके अलावा अगले 7 दिनों में अधिकतम पारा 42 से 43 डिग्री तक पहुंच सकता है. इस दौरान दिन में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. दिल्ली के सफदरजंग, लोदी रोड, आईजीआई एयरपोर्ट के साथ-साथ लोनी देहात, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा में 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

कहां कैसा रहेगा मौसम

देश के अन्य राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, , पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कोंकण-गोवा में भी रविवार को बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है. 

इसके अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, पलवल, नूंह, औरंगाबाद, गुलौटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू में तेज बारिश के साथ ही मौसम करवट लेने जा रहा है.

यह भी पढ़ें:-

बालासोर में अब मलबा हटाने में जुटे 1 हजार मजदूर, पटरियां बिछाने का काम भी शुरू, 90 ट्रेनें रद्द-46 का रूट बदला

Share This Article
Leave a comment