Weather Update Today: ‘बारिश’, बाढ़ और भूस्खलन से दहले हिमाचल-उत्तराखंड, जानें मौसम का ताजा अपडेट

News Desk
4 Min Read

- Advertisement -

Weather Update Today: देशभर में हो रही बारिश ने इस वक्त कहर बरपा रखा है. हिमाचल में भारी बारिश के बाद आम जनजीनवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान और अन्य राज्यों में भी ऐसे ही हालात देखने को मिल रहे हैं. उत्तर भारत में भारी बारिश के बाद मची इस तबाही के बाद राहत और बचाव अभियान तेज कर दिया गया और एनडीआरएफ की कई टीमों को तैनात किया गया है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और वेस्ट यूपी में रेड अलर्ट जारी कर रखा है. 

उत्तर भारत में अभी बारिश से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड में बुधवार (12 जुलाई) को भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिसके चलते दोनों राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और बिहार के कई जिलों में भी भारी बारिश की उम्मीद है, जिसके चलते इन राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. 

पंजाब और हरियाणा में 15 लोगों की मौत 
पंजाब और हरियाणा में तीन दिन तक कहर बरपाने के बाद मंगलवार (11 जुलाई) को बारिश भले ही थम गई, लेकिन कई इलाके अब भी जलमग्न हैं और बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, मंगलवार को बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण छह और लोगों की मौत की सूचना मिली, जिसके साथ पिछले तीन दिनों में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 15 हो गई है. पंजाब में आठ मौतें हुईं, जबकि हरियाणा में सात लोगों की जान चली गई. दोनों राज्यों की सरकारों ने प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के प्रयास तेज कर दिए हैं. साथ ही बचाव अभियान जारी है. 

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को यमुना नदी का जलस्तर 206 मीटर के निशान को पार कर गया, जिससे बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने का काम शुरू कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि एहतियातन पुराने रेलवे पुल को सड़क व रेल यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. 

हिमाचल प्रदेश में ये हैं हालात 
पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मृतक संख्या 31 हो गयी है जो सोमवार तक 18 थी. वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण पांच लोगों की मौत हुई जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कसोल, मणिकरण, खीर गंगा और पुल्गा इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने बताया कि कुल्लू के सैंज इलाके में करीब 40 दुकानें और 30 मकान बारिश के पानी में बह गये. मुख्यमंत्री ने कुल्लू में एक राहत शिविर में लोगों से बात की और उन्हें भोजन वितरित किया. 

इन राज्यों में ऐसी है स्थिति 
जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में पिछले तीन दिन में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई है. भारी बारिश के परिणामस्वरूप इन इलाकों में नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर आ गए हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है और आवश्यक सेवाएं बाधित हो गईं. 

उत्तराखंड में सोमवार रात उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी पुल के पास भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में तीन वाहन दब गए, जिसके कारण मध्य प्रदेश के पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए. एक अधिकारी के मुताबिक घायल हुए सात लोगों में से दो की हालत गंभीर है. 

Share This Article
Leave a comment