Mayuri Kango Birthday: ‘कुर्बान’ होकर मयूरी ने सिनेमा को कहा था अलविदा, जानें अब क्यों कहलाती हैं ‘गूगल गर्ल’

News Desk
4 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

Mayuri Kango Unknown Facts: साल 1996 में एक फिल्म आई थी… नाम था पापा कहते हैं… बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म का नाम-ओ-निशान नहीं बचा, लेकिन फिल्म के एक गाने ‘घर से निकलते ही’ और इसकी एक्ट्रेस ने हर किसी के दिल में हमेशा-हमेशा के लिए अपनी जगह बना ली. आज कहानी उसी एक्ट्रेस की, क्योंकि आज उनका बर्थडे है. यकीनन बात हो रही है मयूरी कांगो की. बर्थडे स्पेशल में आपको रूबरू कराते हैं मयूरी की जिंदगी के चंद किस्सों से..

पहली ही फिल्म से चमक गया करियर

15 अगस्त 1982 के दिन महाराष्ट्र के औरंगाबाद में जन्मी मयूरी कांगो ने अपनी पहली ही फिल्म से वह शोहरत हासिल की, जिसके लिए हर अदाकारा आज भी तरसती है. फिल्म पापा कहते हैं में मयूरी ने लीड रोल निभाया था और रातोंरात इंडस्ट्री की बड़ी स्टार्स में शुमार हो गईं. दरअसल, इस फिल्म में वह जुगल हंसराज के साथ नजर आई थीं. यह फिल्म भले ही नहीं चल पाई, लेकिन मूवी के हीरो और हीरोइन दोनों ही अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे थे. 

ऐसे मिली थी फिल्मों में एंट्री

मयूरी कांगो की बॉलीवुड एंट्री की कहानी भी एकदम फिल्मी है. दरअसल, बात उन दिनों की है, जब महेश भट्ट फिल्म पापा कहते हैं बना रहे थे. उन्हें एक ऐसे चेहरे की तलाश थी, जो देखने में एकदम मासूम और नया हो. महेश भट्ट की तलाश मयूरी कांगो के रूप में पूरी हुई थी. उन्हें मयूरी इस कदर पसंद आई थीं कि महेश भट्ट ने उन्हें देखते ही कह दिया था कि बस यह नीली आंखों वाली लड़की ही मेरी अगली फिल्म की लीड हीरोइन होगी. मयूरी अपनी पहली ही फिल्म से स्टार तो बन गईं, लेकिन इसके बाद उन्हें वैसे रोल नहीं मिले, जैसे वह चाहती थीं. उन्होंने छोटे-मोटे रोल करके इंडस्ट्री में समय बिताया, लेकिन उनकी किस्मत इतनी ज्यादा खराब रही कि मयूरी की आधी फिल्में रिलीज ही नहीं हुईं. 

कामयाबी नहीं मिलने पर बॉलीवुड को कह दिया अलविदा

गौर करने वाली बात यह है कि मयूरी कांगो ने फिल्म नसीम से बॉलीवुड डेब्यू किया था. वहीं, मयूरी कांगो ने बेताबी, होगी प्यार की जीत, मेरे अपने, बादल, पापा द ग्रेट, जंग, शिकारी, वामसी, जीतेंगे हम और कश्मीर हमारा है आदि फिल्मों में काम किया. मयूरी कांगो की आखिरी फिल्म कुर्बान थी, जो साल 2009 के दौरान रिलीज हुई थी. हालांकि, मयूरी को पापा कहते हैं जैसी शोहरत दूसरी किसी फिल्म से नहीं मिली. ऐसे में उन्होंने सिनेमा की दुनिया से दूरी बनाना ज्यादा बेहतर समझा. 

क्यों कहलाती हैं गूगल गर्ल?

बता दें कि बॉलीवुड को अलविदा कहने के बाद मयूरी ने एनआरआई आदित्य ढिल्लन से शादी कर ली और न्यूयॉर्क चली गईं. न्यूयॉर्क में उन्होंने मार्केटिंग में एमबीए किया. कहा जाता है कि कुछ समय बाद उन्होंने गूगल इंडिया जॉइन कर लिया, जहां उन्हें इंडस्ट्री हेड की कमान सौंपी गई. बता दें कि मयूरी का एक बेटा भी है.

Share This Article
Leave a comment