HRDC AMU Schedule: यूजीसी एचआरडीसी ने 2023-24 सत्र के लिए कोर्स किए जारी, इस वेबसाइट पर पाएंगे अप्लाई

News Desk
2 Min Read

- Advertisement -

HRDC AMU Schedule 2023-24 Released: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्र, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को अकादमिक सत्र 2023-24 के दौरान आयोजित होने वाले कई इंडक्शन, रिफ्रेशर और शॉर्ट-टर्म इंटरेक्शन और प्रशिक्षण कार्यक्रम आवंटित किए हैं. ये कोर्स ऑफलाइन, ऑनलाइन और हाइब्रिड मोड में आयोजित किए जाएंगे और विभिन्न विषयों को कवर करेंगे.

विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार नव नियुक्त उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षकों के लिए 24-26 इंडक्शन कार्यक्रम और कश्मीरी भाषा में शिक्षक शिक्षा, शिक्षण और प्रशिक्षण सहित विभिन्न विषयों को कवर करने वाले 7-9 सब्जेक्ट रिफ्रेशर कोर्स शामिल हैं. इनमें पर्यावरण अध्ययन, रसायन विज्ञान, ओरिएण्टल स्टडीज (अरबी/ इस्लामिक अध्ययन फारसी/ कुरान अध्ययन/ धर्मशास्त्र/ उर्दू), आपदा प्रबंधन, आईसीटी और कंप्यूटर एप्लीकेशन के विषय शामिल किए गए हैं.

यूजीसी-एचआरडीसी की ओर से अनुसंधान, अनुसंधान में उत्कृष्टता, प्रस्तुति कौशल, एनईपी कार्यान्वयन, समाज और कानून, डिजिटल पुस्तकालय प्रबंधन, सामाजिक कार्य विधियों और जैव विविधता संरक्षण और सतत विकास के लिए कंप्यूटर आधारित डेटा विश्लेषण तकनीक पर 8 शार्ट टर्म कोर्स भी आयोजित के जाएंगे. विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के संबंधित सहायक प्रोफेसर इन विषय-विशिष्ट, बहु-विषयक और विषय कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

एएमयू के एक अधिकारी ने बताया कि यूजीसी ने इतिहास के सीएएस विभाग और उर्दू के सीएएस विभाग के शोधार्थियों के लिए इंटरएक्शन कार्यक्रम आवंटित किए हैं और पहली बार सहायक रजिस्ट्रार, सहायक वित्त अधिकारियों और सहायक नियंत्रकों सहित शैक्षणिक प्रशासकों के लिए चार सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आवंटित किया गया है जो उनके प्रशासनिक कौशल को बढ़ाने में मदद देगा. पाठ्यक्रम कार्यक्रम और आवेदन दिशानिर्देश यूजीसी एचआरडीसी की वेबसाइट https://hrdc.amu.ac.in पर अपलोड कर दिए गए हैं. फॉर्म केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे.

डायरेक्ट लिंक की मदद से चेक करें HRDC AMU Schedule 2023-24

Share This Article
Leave a comment