बड़ा अपडेट! आधार कार्ड अपडेट करने कि डेट बढ़ा दी गयी है , यह अपडेट जरूर करा लें नहीं तो कार्ड रद्द हो जाएगा

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -

आधार कार्ड अपडेट: आधार कार्ड सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, और अब केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को अपडेट करने के लिए आधार कार्ड अपडेट का आदेश दिया गया है। आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा 2009 में लॉन्च किया गया था। 1 वर्ष के बच्चे से शुरू होने वाले सभी आयु वर्ग के नागरिकों को यह आधार कार्ड बनाना होगा। एक आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार, वर्तमान में हमारे देश में 1.3 अरब लोगों के पास आधार कार्ड (आधार कार्ड डाउनलोड) है और यह संख्या हर दिन बढ़ रही है।

भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड अपडेट स्थिति।

केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले सभी ग्राहकों से यूआईडीएआई आधार कार्ड (यूआईडीएआई आधार कार्ड) के लिए 14 जून से पहले अपने खुद के कुछ दस्तावेज अपलोड करने को कहा था, जो कई साल पुराना है। जिसकी डेट को बढ़ा कर 14 सितम्बर कर दिया गया है  लेकिन किसी भी अपडेट के लिए पैसे खर्च करने पड़ते थे, लेकिन अगर सभी ग्राहक एम आधार ऐप (maadhaar ऐप) के जरिए अपनी जानकारी अपडेट करते हैं तो पैसे की जरूरत नहीं होगी.

अगर 14 सितम्बर  तक यह काम नहीं हुआ तो सभी को अपने आधार कार्ड को पैसे से अपडेट कराना होगा और अगर यह काम नहीं हुआ तो कई जानकारों के मुताबिक पैन कार्ड से आधार लिंक कराने पर सभी पर जुर्माना लग सकता है. अत: सभी नागरिक इस कार्य को 15 दिन के अंदर पूर्ण करें।

साथ ही UIDAI की तरफ से साफ किया गया है कि इस नियम का पालन नहीं करने पर 10 साल पुराने सभी आधार कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. वहीं 14 सितम्बर  के बाद किसी भी तरह के अपडेट के लिए सभी को 50 रुपये खर्च करने होंगे। आधार कार्ड को लेकर इस निर्देश का कारण यह है कि 10 साल पहले के सभी कार्ड ग्राहकों को चेहरे का आकार, फिंगरप्रिंट, आवासीय पता बदलने पर वह जानकारी अपलोड करनी होगी।

आधार कार्ड कैसे अपडेट करें:-

1) यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2) आधार अपडेट ऑप्शन पर जाएं।
3) लॉग इन होना चाहिए।
4) बस उस दस्तावेज़ की फोटो अपलोड करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और आपका काम हो जाएगा।

Share This Article
Leave a comment