Haldwani Violence: पर्यटन पर हिंसा और कर्फ्यू का असर, होटलों में 50% बुकिंग रद्द…जानें कैसे हैं हालात

3 Min Read

हल्द्वानी में हुई हिंसा और कर्फ्यू का असर नैनीताल के पर्यटन पर पड़ा है। होटल और रिजॉर्ट में सप्ताहांत और वैलेंटाइन वीक के लिए जिन सैलानियों ने एडवांस बुकिंग कराई थी वे उसे कैंसिल करने लगे हैं। होटल संचालकों के अनुसार करीब 50 फीसदी एडवांस बुकिंग कैंसिल हो गई है।

- Advertisement -
Ad imageAd image

उत्तराखंड से बाहर के सैलानी होटल कारोबारियों से हिंसा और कर्फ्यू का अपटेड भी ले रहे हैं। शुक्रवार को शहर और यहां के पिकनिक स्पाटों में सैलानियों की आवाजाही कम रही। ऐसे में इस सप्ताहांत (शनिवार व रविवार) के साथ-साथ वैलेंटाइन वीक का पर्यटक सीजन प्रभावित होने के आसार हैं। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि अब नहीं लगता कि सप्ताहांत और वैलेंटाइन के मौके पर सैलानी नैनीताल पहुंचेंगे।

- Advertisement -
Ad imageAd image

बाहरी इलाकों से कर्फ्यू हटाया

- Advertisement -

उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू जारी है। हालांकि बाहरी इलाकों से कर्फ्यू हटा दिया गया है। बनभूलपुरा में ही धार्मिक स्थल तोड़ने पर भीड़ ने गुरुवार को आगजनी और तोड़फोड़ की थी। हल्द्वानी के बनभूलपुरा हिंसा मामले में पुलिस ने एसओ मुखानी, सहायक नगर आयुक्त और एसओ बनभूलपुरा की तहरीर पर 18 नामजद समेत पांच हजार उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। घटनास्थल और आसपास के इलाके से पांच शव बरामद कर लिए गए हैं। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लेकर सीसीटीवी फुटेज और वीडियो रिकॉर्डिंग कब्जे में ले ली है।

- Advertisement -

कम आए सैलानी
हल्द्वानी में हुई हिंसा की खबर सुर्खियों में रही है। जिसका असर यह हुआ कि वीकेंड पर नैनीताल आने वाले सैलानी इस बार नहीं आए। बृहस्पतिवार को चुंगी से दो से ढाई सौ गाड़ियां पास हुई थी जबकि शुक्रवार को यह संख्या बमुश्किल सौ का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई। -राजेश वर्मा, माल रोड स्थित चुंगी के संचालक नैनीताल।

कैंसिल हो रही है बुकिंग
हल्द्वानी की हिंसा ने वीकेंड और वैलेंटाइन वीक का पर्यटन कारोबार ठप कर दिया है। चौबीस घंटे में नैनीताल के होटलों में 50 फीसदी एडवांस बुकिंग कैंसिल हो चुकी है। नहीं लगता कि ऐसे में सैलानी नैनीताल आना पसंद करेंगे। -दिग्विजय सिंह बिष्ट अध्यक्ष नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन।

उत्तराखंड से बाहर के सैलानियों ने बृहस्पतिवार की रात हल्द्वानी में कर्फ्यू लगने की खबर मिलने के बाद से ही होटलों में एडवांस बुकिंग कैंसिल करानी शुरू कर दी हैं। इस सप्ताहांत नैनीताल में पर्यटन कारोबार गति पकड़ेगा, ऐसी उम्मीद कम है। -राजकुमार गुप्ता होटल कारोबारी नैनीताल।

Share This Article
Leave a comment