Indian Coast Guard Recruitment 2024 for 70 Assistant Commandant Posts Apply From Today 19 Feb at joinindiancoastguard.cdac.in till 6 march

News Desk
3 Min Read

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का बेहतरीन मौका सामने आया है. यहां असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं. रजिस्ट्रेशन आज यानी 19 फरवरी 2024 दिन सोमवार से शुरू होंगे. अप्लाई करने की लास्ट डेट 6 मार्च 2024 है. अंतिम तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 70 पदों पर भर्ती होगी. जानते हैं इनसे जुड़े जरूरी डिटेल.

- Advertisement -
Ad imageAd image

इस वेबसाइट से भरना है फॉर्म

इंडियन कोस्ट गार्ड के असिस्टेंट कमांडेंट पद पर आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा – joinindiancoastguard.cdac.in. इस वेबसाइट से आप आवेदन भी कर सकते हैं और इन पदों का डिटेल भी पता कर सकते हैं.

वैकेंसी डिटेल

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 70 पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती होगी. इनमें से जनरल ड्यूटी जीडी के कुल 50 पद हैं. वहीं टेक (इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल) के कुल 20 पद हैं. अन्य डिटेल ऊपर दी गई वेबसाइट से जान सकते हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पद पर आवेदन करने के लिए योग्यता वैकेंसी के मुताबिक अलग-अलग है. जनरल ड्यूटी पद के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 60 परसेंट मार्क्स के साथ डिग्री होनी चाहिए. टेक पद के लिए योग्यता उसके मुताबिक है. बेहतर होगा डिटेल जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर लें. एज लिमिट 21 से 25 साल तय की गई है. आयु की गिनती 1 जुलाई 2024 से की जाएगी.

कैसे होगा चयन

इन पदों पर चयन ऑल इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट के माध्यम से होगा. परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी. एक चरण पास करने वाला कैंडिडेट ही अगले चरण में जाएगा. सभी ब्रांच के सभी कैंडिडेट्स को इस ऑल इंडिया कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट का हिस्सा बनना होगा. एग्जाम में मल्टीपल च्वॉइस सवाल आएंगे जो 100 अंकों के होंगे. हर सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे और गलत जवाब पर एक अंक कटेगा.

फीस कितनी है

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सभी कैंडिडेट्स को 300 रुपये फीस देनी होगी. ये फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को फीस नहीं देनी है.

नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Share This Article
Leave a comment