​12वीं पूरी होने से पहले ही शुरू कर दें इन सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी…

News Desk
2 Min Read

- Advertisement -

Government Jobs After 12th: सरकारी नौकरी करने की तमन्ना आज कल स्कूल के दिनों से ही बच्चों के मन में होती है. छात्र चाहते हैं कि जैसे ही उनकी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी हो जाए उनकी सरकारी नौकरी लग जाए. अगर आपकी या फिर आपके किसी मिलने वाले की ऐसी ही चाहत है तो ये खबर बेहद ही काम की है. यहां हम आपको ऐसी तीन सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी तैयारी आपको 12वीं क्लास में आने से पहले ही शुरू कर देनी चाहिए.

रेलवे में नौकरी

रेलवे नौकरी पाने की चाहत हर दूसरे छात्र की होती है. यदि आप भी 12वीं पास करने के बाद रेलवे में जॉब करना चाहते हैं तो उसकी तैयारी 11वीं क्लास से ही शुरू कर दें. 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क के पद पर भर्ती की जाती है. अगर आप समय रहते है तैयारी शुरू कर दें तो यकीनन आपको नौकरी मिल सकती है.

SSC (CHSL)

12वीं के बाद सरकारी नौकरी पाने का सपना देखने वालों के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की तरफ से अलग-अलग पद पर भर्ती निकाली जाती है. ये भर्ती कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) की परीक्षा आयोजित कराता है. इस एग्जाम में सफलता पाने पर सरकारी नौकरी मिलती है. इस एग्जाम को पास करने वाले उम्मीदवारों को डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO), लोअर डिविजन क्लर्क (LDC)/ जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA), जैसे पद पर नौकरी मिलती है.

पुलिस में नौकरी

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग राज्यों की ओर से पुलिस में भर्तियां निकाली जाती है. पुलिस में कांस्टेबल पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरुरी होता है. अगर आप भी पुलिस में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए फिजिकल तौर पर भी तैयारी करनी चाहिए. इसलिए अभ्यर्थी 11 वीं क्लास या उससे पहले ही इन पद के लिए तैयारी शुरू कर दें.

Share This Article
Leave a comment