Independence Day 2023: देश के रियल शूरवीरों की कहानी से बच्चों को कराना चाहते हैं रूबरू? जरूर दिखाएं ये 5 बॉलीवुड फिल्में

News Desk
3 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

Films To Watch On Independence Day: पूरा इंडिया 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयार है. इस मौके पर हर किसी में देशभक्ति की भावना जाग रही है. स्कूल, कॉलेज हो या दफ्तर हर जगह धूमधाम से आजादी का यह त्योहार मनाया जाता है. इस मामले में बॉलीवुड भी पीछे नहीं है और इस बात का सबूत इंडस्ट्री ने देश के शूरवीरों पर फिल्में बनाकर दिया है.

बॉलीवुड ने ऐसी कई फिल्में बनाई हैं जिसे दर्शक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी फैमिली के साथ देख सकते हैं और अपने बच्चों को देशभक्ति के लिए इंस्पायर कर सकते हैं. इस लिस्ट में मंगल पांडे, शेरशाह, भुज द प्राइड, राजी, उरी द सर्जिकल स्ट्राइक, द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, और मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी से लेकर बॉर्डर तक का नाम शामिल है.

मंगल पांडे
फिल्म ‘मंगल पांडे’ साल 2005 में रिलीज की गई थी. फिल्म में मंगल पांडे के ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह की कहानी है. फिल्म में आमिर खान लीड रोल में हैं जिनके साथ रानी मुखर्जी अहम किरदार में हैं. 

शेरशाह
साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म ‘शेरशाह’ बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. फिल्म देश के लिए लड़ने वाले और अपनी जान कुर्बान कर देने वाले सैनिक विक्रम बतरा की कहानी है. ‘शेरशाह’ में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने विक्रम बतरा का किरदार निभाया है और कियारा आडवाणी भी उनकी प्रेमिका के रोल में नजर आई हैं.

राजी
आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ‘राजी’ 2018 में रिलीज हुई थी. फिल्म पूरी तरह से देशभक्ति पर बेस्ड है जिसमें आलिया सहमत खान का किरदार निभाती हैं. फिल्म में वे एक रॉ एजेंट के रोल में दिखाई देती हैं. पाकिस्तानी की गुप्त जानकारी हासिल करने के लिए वे एक पाकिस्तानी लड़के से शादी कर लेती हैं.

भुज द प्राइड
‘भुज द प्राइड’ में अजय देवगन ने लीड रोल निभाया है. फिल्म 2021 में रिलीज हुई थी, जिसमें IAF स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक की कहानी हैं जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 300 महिलाओं की मदद से अपने मिशन को पूरा करते हैं. 

बॉर्डर 
‘बॉर्डर’ साल 1971 में रिलीज की गई थी जिसमें सनी देओल सैनिक के रोल में नजर आए थे. फिल्म में दिखाया जाता है कि लोंगेवाला क्षेत्र में 120 भारतीय सैनिकों का एक दल पूरी रात अपनी चौकी की रक्षा करता है, जब तक कि उन्हें अगली सुबह भारतीय वायु सेना से मदद नहीं मिल जाती.

Share This Article
Leave a comment