राजकीय आदर्श महाविद्यालय देवीधुरा के छात्र-छात्राएं पांच सूत्रीय मांगों को लेकर जल्द कर सकते हैं सीएम से मुलाकात

News Desk
2 Min Read

- Advertisement -
Ad imageAd image

राजकीय आदर्श महाविद्यालय देवीधुरा बस नाम का आदर्श है। न पीजी की कक्षाएं चलती हैं और न वाणिज्य की पढ़ाई की सुविधा। बीएससी के अलावा स्नातक में भी महज छह विषय। कॉलेज में पढ़ाई के नाम पर बस इतनाभर है।

मां बाराही धाम देवीधुरा में 2014 में राजकीय महाविद्यालय खुला, लेकिन इसमें न आधुनिक शिक्षा है न ही रोजगारपरक शिक्षा। विषयों की कमी से क्षेत्र के लोगों को न सुविधा मिल पा रही है और न ही कॉलेज छात्रों को लुभा रहा है। छात्र संख्या भी 635 है। प्रायोगिक कार्यों के लिए प्रयोगशाला में खास उपकरण नहीं है और पुस्तकालय में पर्याप्त किताबें भी नहीं हैं। प्राचार्या डॉ. गीता श्रीवास्तव का कहना है कि कॉलेज की व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए शासन स्तर से कार्य किया जा रहा है। इसी शिक्षा सत्र से व्यवस्थाओं में सुधार होगा। 

सुविधाओं की कमी से कॉलेज का खास लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्नातक के आगे की पढ़ाई की व्यवस्था नहीं होने से पीजी के लिए लोहाघाट या दूसरे जिले जाने की मजबूरी है। -देवेंद्र भट्ट।

सीएम के सम्मुख मांग रखेंगे छात्र 
राजकीय आदर्श महाविद्यालय देवीधुरा के छात्र-छात्राएं पांच सूत्रीय मांगों को लेकर जल्द ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर सकते हैं। छात्रसंघ अध्यक्ष देवेंद्र भट्ट ने बताया कि इसे लेकर अंतिम निर्णय बृहस्पतिवार को कॉलेज खुलने पर लिया जाएगा।

वहीं छात्र-छात्राओं का धरना अवकाश के बावजूद बुधवार को सातवें दिन भी जारी रहा। धरना देने वालों में अल्मोड़ा विश्वविद्यालय महासंघ के सचिव अर्जुन बिष्ट, विद्यार्थी परिषद के पूर्व सह जिला संयोजक सुदीप चम्याल, पंकल चम्याल, सुमित चम्याल, मुस्कान बिष्ट, सरिता रावत, अमित कुमार आदि शामिल हैं। 

ये हैं छात्रों की पांच मांगें 
पीजी की कक्षाएं शुरू करने, स्नातक में बीए भूगोल, इतिहास, शिक्षाशास्त्र विषय को मंजूरी, अर्थशास्त्र विभाग में सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति, पुस्तकालय में पुस्तकों की व्यवस्था और महाविद्यालय को जोड़ऩे वाली सड़क को बेहतर किया जाए।

Share This Article
Leave a comment