नेपाल-चीन सीमा पर भी एफएम पर सुन सकेंगे आकाशवाणी, प्रधानमंत्री ने किया था ऑनलाइन शिलान्यास

3 Min Read

नेपाल और चीन सीमा पर भी एफएम रेडियो पर आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले विविध भारती के कार्यक्रम सुने जा सकेंगे। इसके लिए पिथौरागढ़ के ट्रांसमीटर को उच्चीकृत करने के साथ ही मुनस्यारी में पांच किलोवाट का एफएम ट्रांसमीटर स्थापित किया जा रहा है। अधिक क्षमता के एफएम ट्रांसमीटर स्थापित होने के बाद सीमांत के लोगों के लिए नेपाल रेडियो कार्यक्रमों को सुनने की मजबूरी नहीं होगी।

- Advertisement -

वर्तमान में पिथौरागढ़ आकाशवाणी का चंडाक में एफएम ट्रांसमीटर है। एफएम सेंटर से 102.4 मेगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी पर विविध भारती का प्रसारण किया जाता है। वर्तमान में यह 100 वाॅट है। रेंज कम होने से दूरस्थ क्षेत्रों में एफएम ठीक से काम नहीं करता है। इसको देखते हुए अब इसे उच्चीकृत कर 1000 वॉट (एक किलोवाट) किया जा रहा है। इससे पिथौरागढ़ जिले के बेड़ीनाग, गंगोलीहाट के साथ ही अल्मोड़ा जिले के दन्या और चंपावत जिले के दूरस्थ क्षेत्र तक लोगों को लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं, पड़ोसी देश नेपाल से सटे भारतीय गांवों में भी लोग एफएम पर प्रसारित कार्यक्रमों को सुन सकेंगे।

- Advertisement -

मुनस्यारी में भी एफएम ट्रांसमीटर स्थापित किया जा रहा है। इसकी क्षमता 5,000 वॉट (पांच किलोवाट) होगी। यह ट्रांसमीटर 10 किलोमीटर के स्काई रेंज में काम करेगा। इस ट्रांसमीटर के स्थापित होने के बाद नेपाल के साथ ही चीन सीमा तक भी एफएम पर विविध भारती के कार्यक्रम सुने जा सकेंगे। वर्तमान में नेपाल और चीन से सटे इलाकों में नेपाली एफएम काम करता है। ऐसे में लोग एफएम पर नेपाल के ही कार्यक्रम सुनते हैं। मुनस्यारी में अधिक क्षमता का एफएम ट्रांसमीटर लगाने का उद्देश्य लोगों तक भारतीय रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों को पहुंचाना है।

- Advertisement -

एफएम सेंटर के अधिकारियों के अनुसार जिले में स्थापित होने वाले अधिक क्षमता के ट्रांसमीटर से सभी रेडियो कार्यक्रमों का प्रसारण गुणवत्तापूर्ण होगा। यह दोनों एफएम ट्रांसमीटर रिले सेंटर के रूप में कार्य करेंगे, जिनकी फ्रीक्वेंसी 102.4 मेगा हर्टज की होगी। इससे लोगों को 24 घंटे विविध भारती की सेवा मिलेगी।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री ने किया था ऑनलाइन शिलान्यास
पिथौरागढ़ के चंडाक और मुनस्यारी में स्थापित एफएम ट्रांसमीटर का शिलान्यास 19 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन किया था। चंडाक में छह माह के भीतर और मुनस्यारी में सात माह के भीतर ट्रांसमीटर काम करने लगेगा।

पिथौरागढ़ के चंडाक में एफएम ट्रांसमीटर काे उच्चीकृत किया जा रहा है। मुनस्यारी में पांच किलोवाट क्षमता का एफएम ट्रांसमीटर लगाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य चीन और नेपाल सीमा तक आकाशवाणी के कार्यक्रमों का प्रसार करना है। – प्रमोद कुमार जोशी, इंचार्ज एफएम सेंटर पिथौरागढ़।

Share This Article
Leave a comment